Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:20 Hrs(IST)
image
भारत


राजधानी में 71 वें गणतंत्र दिवस की रिहर्सल परेड का आयोजन

राजधानी में 71 वें गणतंत्र दिवस की  रिहर्सल परेड का आयोजन

नयी दिल्ली, 23 जनवरी (वार्ता) राजधानी में गुरुवार को 71वें गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस परेड का राजपथ पर शानदार आयोजन किया गया।

यह परेड सुबह विजय चौक से 0950 बजे शुरू हुई और लालकिले पर जाकर समाप्त हुई। इस दौरान तिलक मार्ग से गुजरने तक सी-हेक्सागन-इंडिया गेट को सुबह सवा नौ बजे बंद कर दिया गया। परेड राजपथ, सी-हेक्सागन, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग से गुजरी। दिल्ली पुलिस ने इस दाैरान यातायात को सुचारु रूप से चलाने के लिए कड़े इंतजाम किए थे और कई मार्गों पर यातायात में बदलाव भी किया गया था।

इस फुल ड्रेस रिहर्सल परेड में 16 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की झांकियां थी और छह अन्य मंत्रालयों की झांकियां भी इसमें शामिल की गईं थी।

इस वर्ष 600 से अधिक स्कूली बच्चे गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा लेंगे।

परेड के समापन के बाद हाल में वायु में शामिल किए गए, चिन्हुक और अपाचे हेलीकाप्टर सुखोई तथा उन्नत हल्के हेलीकाप्टर के साथ फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे।

भारतीय वायु सेना की झांकी में इस बार राफेल लडाकू विमानों की प्रतिकृति को शामिल किया जाएगा। दिल्ली पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने आगामी परेड को देखते हुए सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए हैं।

गणतंत्र दिवस की सैन्य परेड की अगुवाई दिल्ली क्षेत्र के चीफ आफॅ स्टाफ (सीओएस) मेजर जनरल अशोक कक्कड़ और सेना सिग्नल कोर की अधिकारी कैप्टन तानिया शेरगिल सैन्य दस्ते की कमान संभालेंगी ।

परेड में ट्रांसपोर्टेबल सेटेलाइट टर्मिनल व्हीकल की कमान मेजर शीना नायर के हाथों में होगी।

दिल्ली क्षेत्र के चीफ आफॅ स्टाफ (सीओएस) और परेड के डिप्टी कमांडर मेजर जनरल अशोक कक्कड़ ने गुरूवार को गणतंत्र दिवस 2020 मीडिया प्रिव्यू में संवाददाताओं को बताया कि इस बार गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेरियोस बोलसोनारो होंगे और राष्ट्रपति के कार्यकाल में उनकी यह पहली भारत यात्रा होगी।

इस बार पहली बार सेना का वायु रक्षा दस्ता, अतुल्य राडार, पैराशूट दस्ता, धनुष 45 कैलिबर आर्टिलरी गन, के9, वज्र टी और सेना के दस्ते की कमान कैप्टन तानिया शेरगिल तथा सिगनल कोर ट्रांसपोर्टेबल सेटेलाइट टर्मिनल (टीएसटी) व्हीकल की कमान 21 सिगनल ग्रुप की मेजर शीना नायर परेड के मुख्य आकर्षण होंगे।

इस बार की परेड में कुल 16 मार्चिंग दस्ते होंगे और इनमें सेना, वायु सेना, नौसेना, अर्द्धसैनिक बलों के अलावा दिल्ली पुलिस और एनसीसी के दस्ते भी हिस्सा लेंगे। इसमें 22 राज्यों की झांकियां भी शामिल की जाएंगी और राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित 44 बच्चे भी गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होंगे। इसके अलावा चार स्कूलों के बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। परेड में 21 बैंड़ हिस्सा लेंगे और इनमें 13 सैन्य बैंड के दस्ते होंगे। यह परेड 90 मिनट की अवधि की होगी और पूर्वाह्न 10 बजे शुरू होकर साढ़े 11 बजे तक चलेगी।

परेड में सेना वायु सुरक्षा कोर परेड दस्ते की अगुवाई कैप्टन विकास कुमार साहू करेंगे परेड में सिगनल कोर ट्रांसपोर्टेबल सेटेलाइट टर्मिनल (टीएसटी) व्हीकल की कमान 21 सिगनल ग्रुप की मेजर शीना नायर के हाथों में होंगी। वह मीटर एयर रायफल इवेंट में राष्ट्रीय चैम्पियन रह चुकी हैं। इन टर्मिनल का विकास गजियाबाद स्थित भारत इलैक्ट्रानिक्स लिमिटेड ने किया है।

इस वर्ष की परेड में पैराशूट रेजिमेंट चार वर्ष के बाद हिस्सा लेगी और इसकी कमान कमांडर निखिल कुमार मौर्या और मेजर तरूण के हाथों में होंगी।

परेड में सेना के ग्रेनेडियर दस्ते की की अगुवाई मेजर अनिरुद्ध नायर करेंगे। इस दस्ते को ‘स्ट्रोम ट्रूपर” कहा जाता है जो किसी भी लडाई में दुश्मन के बीच अपने खास हथियार से तबाही मचा देते हैं। परेड में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल का महिला दस्ता मोटरसाइकिल पर अपने करतब दिखाएगा। इसमें वायु सेना के सी- 17 ग्लोबमास्टर यातायात हेलीकाप्टर के अलावा वायु सेना के अपाचे और शिन्हुक लडाकू हेलीकाप्टर पहली बार हिस्सा लेंगे।

155एम.एम./45 कैलिबर आर्टिलरी गन “धनुष” भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ प्रोजेक्ट के अंतर्गत आयुध निर्माणी बोर्ड द्वारा स्वदेशी आधार पर विकसित प्रोजेक्ट ‘धनुष’ की आधारशिला आयुध निर्माणी बोर्ड एवं भारतीय आर्टिलरी कोर द्वारा सह विकास को ध्यान में रखकर की गई। भारतीय सशस्त्र सेनाओं के लिए दक्ष, विश्वसनीय एवं उनके अनुकूल गन सिस्टम बनाने के लिए प्रयसों की सहभागिता ने नयी ऊंचाइयाँ प्रदान की हैं। आधुनिकतम नेवीगेशन तथा पोजिशनिंग सिस्टम के साथ मजबूत डिजाइन तथा स्वचालन की क्षमता ‘धनुष’ तोप को अतिशीघ्र निर्धारित स्थिति में लाने एवं दिन और रात में लक्ष्य भेदने की क्षमता प्रदान करती है। धनुष’ तोप ने विभिन्न स्थानों और जलवायु की स्थिति में स्वयं को सिद्ध किया है तथा 4500 से ज्यादा राउंड फायर किए हैं। निःसंदेह ही यह दुनिया में नवीनतम होने के साथ-साथ एक विश्वसनीय और मजबूत गन सिस्टम के रूप में उभरी है।

जितेन्द्र.श्रवण

वार्ता

More News
युवाओं का सशक्तिकरण करके राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित मोदी सरकार: अनुराग ठाकुर

युवाओं का सशक्तिकरण करके राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित मोदी सरकार: अनुराग ठाकुर

28 Mar 2024 | 9:08 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री, श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने युवाओं के सशक्तिकरण के माध्यम से राष्ट्र निर्माण की बात की है। इसके अलावा श्री अनुराग ठाकुर ने अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में स्वयं द्वारा चलाए जा रहे युवा केंद्रित कार्यक्रमों की भी जानकारी दी।

see more..
दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार गिराने की हो रही कोशिश: सौरभ भारद्वाज

दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार गिराने की हो रही कोशिश: सौरभ भारद्वाज

28 Mar 2024 | 8:18 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दिल्ली और पंजाब में पार्टी को तोड़ने के लिए और सरकार को गिराने के लिए अलग-अलग हथकंडे अपना रही है।

see more..
सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को 600 अधिवक्ताओं की चिट्ठी, 'निहित स्वार्थी समूहों' से बचाने का अनुरोध

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को 600 अधिवक्ताओं की चिट्ठी, 'निहित स्वार्थी समूहों' से बचाने का अनुरोध

28 Mar 2024 | 8:11 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) न्यायपालिका पर दबाव बनाने, न्यायिक प्रक्रिया को प्रभावित करने, तुच्छ तर्क और पुराने राजनीतिक उद्देश्य के आधार पर अदालतों को कथित तौर पर बदनाम करने वाले 'निहित स्वार्थी समूहों' के खिलाफ करीब 600 अधिवक्ताओं ने आवाज उठाई है।

see more..
जरूरत पड़ने पर अग्निपथ योजना में सुधार के लिए तैयार है सरकार: राजनाथ

जरूरत पड़ने पर अग्निपथ योजना में सुधार के लिए तैयार है सरकार: राजनाथ

28 Mar 2024 | 6:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि यदि सरकार को सशस्त्र सेनाओं में अग्निवीरों की भर्ती से संबंधित अग्निपथ योजना में कोई कमी दिखाई देती है तो जरूरत पड़ने पर वह इसमें सुधार करने के लिए तैयार है।

see more..
झारखंड में भाजपा ने गिरिडीह सीट आजसू के लिए छोड़ी

झारखंड में भाजपा ने गिरिडीह सीट आजसू के लिए छोड़ी

28 Mar 2024 | 6:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड में 14 लोकसभा सीटों में से गिरिडीह की सीट अपने सहयोगी दल आल झारखंड स्टूडेन्ट्स यूनियन (आजसू) के लिए छोड़ने का ऐलान किया है।

see more..
image