Friday, Apr 19 2024 | Time 10:14 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


राजनाथ करेंगे रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन की मेजबानी

बेंगलुरू 07 फरवरी (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 14 फरवरी को यहां आयोजित एयरो इंडिया के 14वें संस्करण के इतर रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।
मित्र देशों के रक्षा मंत्री सम्मेलन और एयरो इंडिया 2023 में भी शामिल होंगे।
सम्मेलन में क्षमता निर्माण, प्रशिक्षण, अंतरिक्ष, एआई और समुद्री सुरक्षा के लिए सहयोग को गहरा करने से संबंधित पहलुओं पर संबोधन होगा।
यह सम्मेलन मित्र देशों के रक्षा मंत्रियों के लिए आने वाली पीढ़ियों के सुरक्षित और समृद्ध भविष्य के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड' के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए एक-दूसरे के साथ जुड़ने का अवसर है। भारतीय रक्षा क्षेत्र ने कोविड-19 महामारी के कारण हुए व्यवधानों के बावजूद आशाजनक वृद्धि दिखाई है।
भारत भविष्य के हथियार प्रणालियों को डिजाइन और विकसित करने के लिए रक्षा नवाचार और प्रौद्योगिकी समावेशन की ओर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है। जबकि स्वदेशी उद्योग को बनाए रखने के लिए घरेलू आवश्यकताएं काफी बड़ी हैं। भारत रक्षा उत्पादन को अगले स्तर तक ले जाने और साझा समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए मित्र देशों के साथ साझेदारी करना चाहेगा।
भारत में विमानन क्षेत्र में विकास प्रभावशाली रहा है और अन्य क्षेत्र भी बड़े पैमाने पर विस्तार के लिए तैयार हैं तथा रक्षा बलों द्वारा सैन्य उपकरणों की मांग में तेजी से वृद्धि के साथ विमान निर्माण तकनीकी बाजार का विस्तार हो रहा है एवं एयरोस्पेस उद्योग भी विमान (स्थिर और घूमने वाले पंख), मानव रहित विमान (यूएवी) और संचार प्रणालियों की मांग को पूरा करने के लिए कमर कस रहा है।
जांगिड़ अशोक
वार्ता
image