Friday, Apr 19 2024 | Time 23:15 Hrs(IST)
image
बिजनेस


रिजर्व बैंक की स्वायत्तता और गरिमा बनाये रखेंगे: दास

रिजर्व बैंक की स्वायत्तता और गरिमा बनाये रखेंगे: दास

मुंबई, 12 दिसंबर (वार्ता) रिजर्व बैंक के नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांता दास ने बुधवार को कार्यभार सँभालने के बाद आज कहा कि केन्द्रीय बैंक की स्वायत्तता एवं गरिमा बनायी रखी जायेगी और सरकार के साथ खुली चर्चा होगी।

पूर्व प्रशासनिक अधिकारी एवं आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव रहे श्री दास को गवर्नर ऊर्जित पटेल के इस्तीफे के कारण मंगलवार को सरकार ने इस पद पर नियुक्त किया था। उन्होंने यहां 25वें गवर्नर के रूप में बुधवार को कार्यभार सँभालने के बाद संवाददाताओं से चर्चा में एक सवाल पर कहा कि राजनीतिक चर्चा पर वह कुछ नहीं बोलेंगे। उनसे सरकार के साथ तनाव से केन्द्रीय बैंक की छवि खराब होने के बारे में पूछा गया था।

उन्होंने कहा कि सरकार के साथ खुली चर्चा होगी। इसके साथ ही रिजर्व बैंक के सभी हितधारकों के साथ भी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जायेगी। गुरुवार को वह मुंबई में स्थित सरकारी बैंकों के प्रबंध निदेशकों एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद मुंबई से बाहर स्थित मुख्यालय वाले सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक की जायेगी। उसके बाद निजी क्षेत्रों के बैंक प्रमुखों के साथ भी विचार-विमर्श किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार और रिजर्व बैंक ने बहुत कुछ किया है, लेकिन अब भी बहुत कुछ किये जाने की जरूरत है। श्री दास ने कहा कि रिजर्व बैंक अधिनियम में संशोधन, महँगाई, तरलता, सरकारी बैंकों की वित्तीय स्थिति और विकास से जुड़े मुद्दे उनकी प्राथमिकताओं में है। इसके साथ ही अन्य क्षेत्रों पर भी ध्यान दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक के केन्द्रीय बोर्ड की बैठक 14 दिसंबर को पहले से निर्धारित है और उसमें जो चर्चा होगी उसके बारे में जानकारी दी जायेगी। उन्होंने महँगाई को लक्षित दायरे में बताते हुये कहा कि रिजर्व बैंक के प्रमुख कार्याें में महँगाई का लक्ष्य तय करना है। इसके साथ ही विकास को गति देने के उपाय करने की भी प्रमुखता होती है।

शेखर अजीत

वार्ता

More News
स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

19 Apr 2024 | 7:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) स्टीलबर्ड हेलमेट की इकाई स्टीलबर्ड बेबी टॉयज ने आज साइकिलिंग और स्केटिंग के लिए खास तौर पर तैयार किए गए बेबी हेलमेट लॉन्च किए।

see more..
डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

19 Apr 2024 | 7:17 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) डेल टेक्नोलॉजीज ने आज भारत में आधिकारिक तौर पर वाणिज्यिक एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन की नयी रेंट लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 110999 रुपये से लेकर 260699 रुपये तक है।

see more..
वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

19 Apr 2024 | 7:02 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) ऋण वितरण नेटवर्क एंड्रोमेडा सेल्स एंड डिस्ट्रीब्युशन प्राइवेट लिमिटेड का वित्त वर्ष 2023-24 में ऋण वितरण 23 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 75,397 करोड़ रुपये रहा, जिसमें आवास ऋण सेगमेंट के शानदार प्रदर्शन का मुख्य योगदान रहा। वित्त वर्ष 2023 में ऋण वितरण 61074 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
image