Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राजस्थान की ओर से हरियाणा में घुसा टिड्डी दल

सिरसा 25 जनवरी(वार्ता) हरियाणा के उप निदेशक कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डॉ. बाबू लाल ने कहा है कि पिछले कुछ दिनों से पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर आदि जिलों में टिडडी का प्रकोप चल रहा था जो पिछले दो तीन दिनों से सिरसा जिले के सीमावर्ती गावों चौटाला, भारूखेडा, मम्मडखेडा में सात टिड्डियां देखी गई ।
उन्होंने आज यहां बताया कि इसकी सूचना प्राप्त होते ही कृषि विभाग की टीमों ने इन गांवों का निरीक्षण किया तो पाया कि तेज हवा से राजस्थान की सीमा के साथ लगते गांव में कुछ खेतों में कुछ टिड्डियां पाई गई हैं लेकिन संख्या में बहुत कम व कहीं कहीं होने के कारण कीटनाशक के प्रयोग नहीं किया जा सकता क्योंकि अभी स्थिति पूर्णतया नियंत्रण में है मौका निरीक्षण के लिए कृषि विभाग द्वारा टीमें गठित कर दी गई है व टीम किसानों के सम्पर्क में है।
उन्होंने बताया कि विभागीय टीम ने शनिवार को पुन: गांव चौटाला, भारूखेडा का निरिक्षण किया तो किसानों ने बताया गया कि कल तीन बजे के बाद इन गांवों में कोई टिडडी नहीं दिखाई दी है लेकिन पंजाब की सीमा के साथ लगते गांव चठठा, फूलो व देसूजोधा के कुछ खेतों में 10 से 12 टिडडी देखी गई है।
प्राप्त सूचनानुसार मौका पर टिडडी दल सूरतगढ. (राजस्थान) के पास है इसलिए चिन्ता का विषय नहीं है। यदि किसी कारण हवा की दिशा के साथ यह टिडडी दल सीमा के साथ लगते गांवों में प्रवेश करता है तो किसान ढोल, नगाडें व खाली पीपो सें आवाज करके टिडडी दल बैठने से रोका जा सकता है व कीटनाशकों के प्रयोग द्वारा भी इस पर काबू पाया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि यदि किसी भी किसान को अगर कही भी टिडडी दल देखने व होने की सुचना प्राप्त होती है तो तुरन्त नियन्त्रण कक्ष में सूचित करें।
सं शर्मा
वार्ता
image