Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:51 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में 140598 हेक्टेयर में टिड्डी नियंत्रण कार्य किया गया

राजस्थान में 140598 हेक्टेयर में टिड्डी नियंत्रण कार्य किया गया

जोधपुर 11 जुलाई (वार्ता) टिड्डी चेतावनी संगठन के अधीनस्थ कार्यालयों द्वारा अब तक राजस्थान में 140598 हेक्टेयर, गुजरात में 1250, पंजाब में 640, मध्यप्रदेश में 8525,उत्तरप्रदेश मे ं2660 तथा हरियाणा में 225 हेक्टेयर इलाके में नियंत्रण कार्य किया गया है।

विभाग द्वारा कुल 1187 स्थानों पर 153898 हेक्टेयर इलाके में नियंत्रण कार्य किया गया। जिसमें सबसेे अधिक राजस्थान में 1037 स्थानों पर टिड्डी नियंत्रण कार्य किया गया। टिड्डी चेतावनी संगठन के अधीनस्थ कार्यालय द्वारा आज टिड्डी प्रभावित राजस्थान, उत्तरप्रदेश और गुजरात के विभिन्न स्थानों पर नियंत्रण कार्य किया गया।

इसके अंतर्गत राजस्थान के बाड़मेर जिले के सेड़वात हसील के भादा ,एकल,हुसैन का तला जाटो ंका बेरा, दीपला, छोटादीपला, नौतलाबाखासर, रातेकातला, जालीला, उंजासर, जैसलमेर जिले के फतेहगढ ़तहसील के सांगोद, कोडा, जैसलमेर तहसील के जावणजँक, जोधपुर जिले के ओसियां तहसील के खबराकाला, फलोदी तहसील के बॉबीनगर दादू, मोखेरी, नानू, शेखाला तहसील के खेतनगर टिड्डी नियंत्रण कार्य किया गया।

इसी प्रकसा बीकानेर जिले के पूगल तहसील के भरनीसर, बीकानेर तहसील के नागासर, नागौर जिले के नागौर तहसील के खारीकारस्ता, श्रीगंगानगर जिले के अनूपगढ़ तहसील के धंधरा, 2 क्ैड, सूरतगढ ़तहसील के बसरारा, झुंझुनू जिले के चिड़ावा तहसील के मालीगांव, झुंझुनू तहसील के भूरासर में टिड्डी नियंत्रण कार्य किया गया।

इसके अलावा गुजरात कच्छ जिले में लखपत तहसील के उमरासर, जीएमडीसी, उत्तरप्रदेश के हरदोई जिले के गजाधरपुर, फर्रुखाबाद जिले के फरीदपुर तहसील कायमगंज में भी टिड्डीनियंत्रण कार्य सम्पन्न किया गया।इस नियंत्रण कार्य में 50 चेतावनी संगठन के वाहन, 6 ड्रोन, 57 ट्रैक्टर मौंटेडस्प्रेयर, 4 दमकल वाहन उपयोग में लिए गए।

रामसिंह

वार्ता

image