Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में देश के करीब छह प्रतशित क्षय रोगी-शर्मा

राजस्थान में देश के करीब छह प्रतशित क्षय रोगी-शर्मा

जयपुर, 27 सितम्बर (वार्ता) देश में विश्व के लगभग 26 प्रतिशत क्षय रोगी है और देश के लगभग छह प्रतिशत क्षय रोगी राजस्थान में है।

राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम की वीडियो कान्फ्रेंस द्वारा आयोजित समीक्षा बैठक में आज यह जानकारी देते हुए प्रदेश में वर्ष 2025 तक क्षय रोग का उन्मूलन करने के लिए समयबद्ध लक्ष्य निर्धारित कर आवश्यक कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्ष 2030 तक विश्व को क्षय रोग से मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी क्रम में हमारे देश में वर्ष 2025 तक क्षय रोग उन्मूलन का लक्ष्य है। प्रदेश का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग राजस्थान को इस निर्धारित अवधि में क्षय रोग से पूर्णतः मुक्त करने के लक्ष्य को लेकर कार्य कर रहा है।

डॉ. शर्मा ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तक बलगम जांच की सुविधा सुनिश्चित करने के साथ ही स्वास्थ्य उपकेन्द्रों में सैम्पल कलेक्शन की सुविधा उपलब्ध कराने केे भी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्रति माह लगभग 12 से 17 हजार बलगम के नमूने लेकर जांच की जा रही है। गत कुछ समय से कोरोना के कारण यह कार्य प्रभावित हुआ लेकिन अब पूरी क्षमता के साथ जांच एवं उपचार करने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने बताया कि क्षय रोग उन्मूलन के लिए नए मरीजों की पहचान कर उन्हें समय पर गुणवत्तायुक्त उपचार उपलब्ध कराने पर विशेष बल दिया जा रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार 85 प्रतिशत रोगी लगभग छह माह के उपचार में क्षय रोग से मुक्त हो सकते है।

उनहोंने क्षय रोग के मरीजों को निक्षय पोषण योजना के तहत उपलब्ध कराई जा रही सहायता के बारे में समीक्षा की एवं सभी मरीजों के बैंक खातों में समय पर निर्धारित राशि जमा कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस योजना के तहत क्षय रोग के मरीजों को 500 रूपये एवं ट्राइबल एरिया के मरीजों को 750 रूपये प्रतिमाह की सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है। योजना के तहत अप्रैल 2018 से अब तक लगभग 84 करोड़ रूपये की राशि जमा कराई जा चुकी है।

जोरा

वार्ता

image