Friday, Apr 26 2024 | Time 02:01 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में निवेश के लिए उपयुक्त माहौल-गहलोत

राजस्थान में निवेश के लिए उपयुक्त माहौल-गहलोत

जयपुर, 06 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि प्रदेश सरकार की नीतियों से राज्य में निवेश के लिए आदर्श परिस्थितियां तैयार हुई है।

श्री गहलोत गुरूवार को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की राष्ट्रीय परिषद की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में उद्यमिता को प्रोत्साहन देने व उद्योग लगाने के लिए उचित सहयोग देने का कार्य राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में उद्योग की बहुत बड़ी भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में ज्यादा से ज्यादा उद्योग स्थापित करने व निवेश लाने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम तथा वन स्टॉप शॉप जैसे सुधारात्मक निर्णय लिए गए हैं। इससे उद्यमियों एवं सरकार के बीच समन्वय बढ़ा है और आवश्यक अनुमतियां मिलना आसान हुआ है।

उन्होंने कहा कि कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व के तहत उपलब्ध होने वाले सहयोग का भी राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने की नीति के सफल क्रियान्वयन में योगदान रहता है।

श्री गहलोत ने कहा कि देश में महंगाई और बेरोजगारी वर्तमान में बड़ी समस्या है तथा इसके निवारण में औद्योगिकीकरण की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के प्रबंधन में उद्यमियों ने आगे बढ़कर योगदान दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्योग की असीम संभावनाएं है। विकसित सड़क तंत्र के साथ ऊर्जा के क्षेत्र में भी राज्य ने शानदार प्रगति की है। राज्य सरकार द्वारा पहली बार पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया गया है। रिफाइनरी लगने से पेट्रोकेमिकल्स के क्षेत्र में प्रदेश में संभावनाएं बढ़ी है। उन्होंने कहा कि राज्य में सुदृढ़ कानून व्यवस्था भी इसे औद्योगिक निवेश के लिए उपयुक्त स्थान बनाती है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए उद्यमियों से संवाद किया तथा प्रदेश में कारोबार से जुड़े विभिन्न प्रश्नों का उत्तर दिया। इस दौरान उद्योग मंत्री शकुंतला रावत, मुख्य सचिव उषा शर्मा, सीआईआई के पदाधिकारियों सहित देशभर से आए उद्योगपति उपस्थित थे।

जोरा

वार्ता

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image