Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:55 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान रेवेन्यू बार एसोसिएशन ने सरकार से राजस्व मंडल का मूल स्वरुप कायम रखने की मांग की

अजमेर 28 जून (वार्ता) राजस्थान राजस्व मंडल से जुड़ी अभिभाषकों की संस्था राजस्थान रेवेन्यू बार एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और राजस्व मंत्री रामपाल जाट को पत्र लिखकर अजमेर स्थित राजस्व मंडल राजस्थान के मूल स्वरूप को कायम रखने तथा इसको विखंडित अथवा विकेंद्रीकत नहीं किए जाने की मांग की है।
अजमेर स्थित रेवेन्यू बार अध्यक्ष पुष्पेन्द्र सिंह नरुका ने आज लिखे इस पत्र में यह मांग की। उन्होंने लिखा कि राजस्व मंडल राजस्थान को अजमेर से विकेंद्रीकरण तथा विखंडित करने के क्रम में प्रक्रिया जारी है और राजस्व आयुक्तालय स्थापित किया जाना प्रस्तावित है जिसका संघ व संपूर्ण अजमेर जिला घोर विरोध करता है।
उन्होंने कहा कि अजमेर में राजस्व मंडल की स्थापना राव कमीशन का गठन किया जाकर एक नवंबर 1959 को किया गया था जिसमें केंद्र व राज्य सरकार में समझौता हुआ और राजस्थान में अजमेर स्टेट का विलय इस शर्त के साथ किया गया कि राजधानी के समकक्ष अजमेर को रखते हुए राजस्थान राजस्व मंडल, राजस्थान लोकसेवा आयोग, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, आयुर्वेद निदेशालय अजमेर को दिए गए जिससे अजमेर की महत्ता वर्तमान में बरकरार है।
उन्होंने पत्र में लिखा कि अजमेर में राजस्व मंडल का संचालन सही व सुचारू रूप से चल रहा है इसको खंडित करने की बजाय और अधिक सुदृढ़ व सुव्यवस्थित किया जाना चाहिए। यदि विखंडन होता है तो अजमेर की महत्ता में भारी कमी आएगी और यह अजमेर के साथ अन्याय होगा।
श्री नरुका एवं सचिव मनीष पांड्या ने सरकार को चेताया है कि राजस्व मंडल के मूल स्वरूप से छेड़छाड़ की गई तो विवश होकर आंदोलन करना होगा।
अनुराग जोरा
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image