Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:59 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजस्थान से लगते मध्यप्रदेश के सीमावर्ती स्थानों में वर्षा के आसार

भोपाल, 18 जून (वार्ता) राजस्थान में ऊपरी हवाओं में कम दबाव का क्षेत्र बनने से मध्यप्रदेश के सीमावर्ती स्थानों पर मानसून पूर्व (प्री-मानसून) की अच्छी वर्षा होने के संकेत है।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर आर त्रिपाठी ने ‘यूनीवार्ता” को बताया गया कि राजस्थान के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में ऊपरी हवाओं में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, इससे मध्यप्रदेश के ग्वालियर एवं चंबल संभाग में अगले चौबीस घंटों के दौरान मानसून पूर्व की अच्छी वर्षा होने के आसार हैं।
इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में भी कम दबाव की गतिविधियां शुरु होने लगी है। प्रदेश में अरब सागर के अलावा वहां से भी हल्की नमी आ रही है। फलस्वरुप प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की फुल्की वर्षा हो रही है।
श्री त्रिपाठी ने बताया कि आज नीमच में 10 मिमी, सीधी में 6 मिमी तथा सतना में बूंदाबांदी हुई है। रात्रि में कई स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है।
राजधानी भोपाल में दिन भर आंशिक बादल छाये रहे और लोग वर्षा का इंतजार करते रहे। अलबता उपनगर बैरागढ़ में बूंदाबांदी हुई है। भोपाल में अधिकतम तापमान 37़ 7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26़ 6 दर्ज हुआ है जो सामान्य से एक-एक डिग्री ज्यादा है।
प्रदेश में सबसे अधिक 40़ 5 डिग्री तापमान खरगोन में रहा।
प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों में चंबल, सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर संभागों में कई स्थानों पर वर्षा हुई। इनमें पढ़ाणा में 50, गोहट में 40 मिमी, मुरैना 20, तथा खजुराहो, उमरिया, जबलपुर, खुरई, सिवनी, अमरकंटक और छतरपुर में 10-10 मिमी वर्षा हुई है।
अगले चौबीस घंटों में प्रदेश के अनेक स्थानों में तेज हवा चलने और गरज चमक के साथ हल्की वर्षा होने का मौसम विभाग ने अनुमान व्यक्त किया है। भोपाल शहर में भी वर्षा होने की संभावना बताई गई है।
व्यास नाग
वार्ता
image