Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राजस्व की क्षति पहुंचाने वालों को चिन्ह्ति कर उनके विरुद्ध हो कार्रवाई :योगी

लखनऊ, 06 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्व की क्षति पहुंचाने वाले लोगों को चिन्ह्ति कर उनके विरुद्ध कार्रवाई करने के साथ फर्जी स्टाम्प की घटनाओं को हर हाल में राेकने के अधिकारियों को निर्देश दिए।
श्री योगी ने स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग को राजस्व वसूली, ई-रजिस्ट्री, ई-स्टाम्पिंग के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। साथी ही कहा कि जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व), सहायक महानिरीक्षक निबन्धन एवं उपनिबन्धक स्थलीय निरीक्षण करें। वादों के निस्तारण समयबद्ध ढंग से तेजी के साथ किया जाए। उन्होंने कहा कि स्पेशल ऑडिट को भी समयबद्ध ढंग से पूरा किया जाए। रजिस्ट्री कार्यालयाें को बाहरी लोगों व बिचैलियों से मुक्त करते हुए प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया जाए। राजस्व की क्षति पहुंचाने वाले लोगों को चिन्ह्ति कर उनके विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। फर्जी स्टाम्प की घटनाओं को हर हाल में रोका जाए।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विभागीय स्तर पर राजस्व प्राप्ति की व्यापक सम्भावनाएं हैं। इसका लक्ष्य अगले वित्तीय वर्ष के लिए 25 हजार करोड़ रुपए हो सकता है। इस दिशा में प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी स्वयं भी क्षेत्रों में जाकर निरीक्षण करें। वे मात्र अपने अधीनस्थ अधिकारियों पर निर्भर न रहें।
उन्होंने इस अवसर पर स्थलीय निरीक्षण न होने वाले जिलों मैनपुरी व मिर्जापुर तथा मानक से कम निरीक्षण वाले जनपदों-बुलन्दशहर, रामपुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, औरैया, बलिया, श्रावस्ती, गाजीपुर तथा प्रयागराज के सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी प्राप्त करते हुए स्थलीय निरीक्षण के कार्यों में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निरीक्षण करने के सम्बन्ध में जिलाधिकारियों को भी सूचित किया जाए।
त्यागी
जारी वार्ता
image