Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रात्रि भोज के साथ हिमाचल सरकार की आचार्य देवव्रत को विदाई

शिमला, 17 जुलाई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्यपाल आचार्य देवव्रत के सम्मान में मंगलवार को रात्रि भोज का आयोजन कर उन्हें विदाई दी। श्री देवव्रत काे गुजरात का राज्यपाल नियुक्त किया गया है जबकि उनकी जगह पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र लेंगे।
रात्रि भोज के अवसर पर अपने सम्बोधन में श्री देवव्रत ने कहा कि उनका मुख्य लक्ष्य हिमाचल प्रदेश के किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए प्रेरित करना रहा क्योंकि किसानों की आय दुगुनी करना और रासायनिक उर्वरकों के अत्याधिक इस्तेमाल से उत्पन्न हो रही अनेक बीमारियों से बचाव का यह एकमात्र उपाय है। उन्होंने कहा कि शांत वातावरण और स्वच्छ जलवायु वाले हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप में अपने चार साल के कार्यकाल की यादों को वह हमेशा संजोए रखेंगे जिस दौरान उन्होंने विभिन्न सामाजिक कार्यों स्वच्छ भारत, बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ और जल संरक्षण अभियानों के माध्यम से देवभूमि के पर्याय को और अधिक सार्थक बनाने का प्रयास किया।। उन्होंने कहा कि उन्हें राज्य के हर वर्ग के लोगों से स्नेह और सहयोग प्राप्त हुआ। राज्य सरकार और विपक्ष से भी पूरा सहयोग मिला है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री देवव्रत ने प्रदेश के लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान बनाया है। राज्य और देश में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने में उनके द्वारा किया गया कार्य सराहनीय और प्रेरणादायक है। केंद्र और राज्य सरकार ने प्राकृतिक खेती के लिए बजट में विशेष प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग प्राकृतिक खेती, शिक्षा और नशीली दवाओं के दुरूपयोग के विरूद्ध अभियान में श्री देवव्रत के अच्छे कार्य और योगदान को कभी नहीं भूलेंगे। उन्होंने राज्यपाल को आश्वासन दिया कि प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि प्राकृतिक खेती का उनका मिशन बिना किसी रूकावट के चलता रहे। उन्होंने गुजरात के राज्यपाल के रूप में उनके सफल कार्यकाल की भी कामना की।
सं.रमेश1800वार्ता
image