Friday, Apr 26 2024 | Time 03:49 Hrs(IST)
image
बिजनेस


राधामोहन ने सहकारिता क्षेत्र में स्टार्ट अप की शुरुआत

नयी दिल्ली 14 नवंबर (वार्ता) कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने युवाओं और महिलाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए आज यहां सहकारिता क्षेत्र में ‘युवा सहकार उद्यम सहयोग एवं नवाचार योजना’ का शुभारंभ करते हुए कहा कि इसे 1000 करोड़ रुपये के सहकारिता स्टार्ट अप एवं नवाचार निधि से जोड़ा गया है ।
श्री सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत पूर्वोत्तर क्षेत्र , महत्वाकांक्षी जिलों , महिलाओं , अनुसूचित जाति एवं जनजाति तथा दिव्यांगों को विशेष सहुलियत दी गयी है । सहकारिता क्षेत्र के ऐसे सदस्यों को राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम तीन करोड़ रुपये तक की योजनाओं के लिए 80 प्रतिशत तक रिण उपलब्ध करायेगा । इसके साथ ही मूलधन दो साल तक नहीं लौटाना होगा और ब्याज में दो प्रतिशत की छूट दी जायेगी ।
उन्होंने कहा कि जो सहकारी समिति एक साल पहले पंजीकृत हुई है उसे भी रिण की सुविधा दी जायेगी । पहले तीन साल पूर्व पंजीकृत सहकारी समितियों को ही यह सुविधा दी जाती थी । अन्य सहकारी समितियों को योजना राशि का 70 प्रतिशत रिण उपलब्ध कराया जायेगा और उनसे 9.5 प्रतिशत ब्याज लिया जायेगा ।
श्री सिंह ने सहकारिता क्षेत्र को बढावा देने के लिए किये जा रहे प्रयासों की चर्चा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम ने पिछले चार साल के दौरान सहकारी समितियों को 63702.61 करोड़ रुपये की सहायता दी है जबकिि 2010 से 2014 के दौरान इसने 19850.6 करोड़ रुपये की ही सहायता दी थी ।
अरुण अर्चना
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image