Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:38 Hrs(IST)
image
राज्य


रूपाणी ने खनन सेक्टर को उद्योग का दर्जा देने की घोषणा की

गांधीनगर, 20 जून (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरूवार को खनन (खान-खनिज) सेक्टर को उद्योग का दर्जा देने की घोषणा की है।
श्री रूपाणी ने कहा कि उद्योग एवं खान विभाग द्वारा 09 जनवरी 2019 के प्रस्ताव से प्रॉसेसिंग ऑफ माइनिंग एक्टिविटी को उद्योग का दर्जा पूर्व में दिया गया है। परंतु माइनिग इंडस्ट्रीज के साथ जुड़े औद्योगिक जगत के अग्रणी उत्पादकों द्वारा समग्र खनन सेक्टर को उद्योग का दर्जा देने की मांग को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।
राज्य में माइनिंग सेक्टर (खनिज) प्रवृत्ति और उसके साथ संलग्न उद्योगों को अब इस निर्णय के चलते जमीन राजस्व धारा के अंतर्गत लेने की 66 एए और 65 बी जैसी मंजूरियां सरलता से प्राप्त हो सकेंगी। खनन प्रवृत्ति मूलभूत रूप से जमीन के बिन खेती उपयोग के साथ संलग्न होने के कारण जमीन राजस्व कानून के तहत भी उद्योगपतियों को वास्तव में औद्योगिक उद्देश्य ना होने से बिन खेती अनुमति प्राप्त करने में मुश्किल का सामना करना पड़ता था। इसका निवारण हो जाने से अब माइनिंग क्षेत्र का औद्योगिक विकास तेजी से हो सकेगा। समग्र प्रक्रिया का सरलीकरण होने से खनिज क्षेत्र के ब्लॉक्स तेजी से कार्यान्वित होंगे और राज्य सरकार को रॉयल्टी के स्वरूप में आय भी प्राप्त होगी। जमीन की सरल उपलब्धता होने से इस क्षेत्र में व्यापक निवेश और उत्पादकीय प्रवृत्ति को गति मिलेगी और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। साथ ही उद्योगों को मिलनेपात्र ऋण-सहायता या अन्य योजनागत लाभ भी अब माइनिंग सेक्टर में मिल सकेंगे।
अनिल राम
वार्ता
More News
यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

20 Apr 2024 | 6:28 PM

लखनऊ/प्रयागराज, 20 अप्रैल। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शनिवार को दसवीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए। हाईस्कूल में 89.55 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए तो वहीं इंटमीडिएट में 82.60 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। इस बार हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं में सीतापुर के परीक्षार्थियों ने प्रदेश में टॉप किया है।

see more..
फतेहाबाद में बारिश से अनाज मंडी में हजारों क्विंटल गेहूं भीगी

फतेहाबाद में बारिश से अनाज मंडी में हजारों क्विंटल गेहूं भीगी

20 Apr 2024 | 6:27 PM

फतेहाबाद, 20 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा के फतेहाबाद में शनिवार बारिश के कारण अनाज मंडी में रखी हजारों क्विंटल गेहूं की ढेरियां और बोरियां भीग गयीं।

see more..
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

20 Apr 2024 | 6:26 PM

प्रयागराज 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट की परीक्षाओं में बालिकायें एक बार फिर बालकों के मुकाबले अपना वर्चस्व कायम रखने में सफल हुयी हैं।

see more..
image