Friday, Mar 29 2024 | Time 14:41 Hrs(IST)
image
राज्य


रोपड़ सुपर क्रिटीकल थर्मल प्लांट को मंजूरी :कांगड

चंडीगढ़, 21 सितंबर (वार्ता) पंजाब के बिजली मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ ने कहा है कि राज्य को बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिये रोपड़ में सुपर क्रिटीकल थर्मल प्लांट को मंजूरी दे दी गई है।
उन्होंने आज यहां बताया कि इसमें पांच यूनिट होंगे तथा हरेक यूनिट की बिजली पैदा करने की क्षमता 800 मेगावाट होगी। इसके अलावा 60 मेगावाट बायोमास प्लांट और 100 मेगावाट सोलर प्लांट जल्द स्थापित किये जाएंगे।
उन्होंने कहा कि पुराने चल रहे यूनिटों को बंद करने का यह मतलब नहीं कि राज्य में निजी क्षेत्र का दबदबा बनाया जा रहा है ।इसका तात्पर्य पुरानी तकनीक की जगह पर नई तकनीक लाना है ताकि सस्ती बिजली पैदा हो सके।
बिजली कर्मचारी एकता मंच और संयुक्त कर्मचारी संगठन के शिष्टमंडल से मुलाकात के बाद श्री कांगड़ ने उन्हें भरोसा दिया कि मौजूदा बिजली खरीद समझौतों की पड़ताल के लिए जल्द ही पी.एस.पी.सी.एल., पी.एस.टी.सी.एल और कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधि यों की एक संयुक्त कमेटी गठित की जायेगी।
उन्होंने बताया कि 600 कर्मचारियों को तरक्की दी जा चुकी है और जल्द ही 400 अन्य कर्मचारियों को तरक्की दी जा रही है।ड्यूटी के दौरान कच्चे मुलाजिमों की करंट लगने से होने वाली मौतों के मामले में उन्होंने सी.एम.डी. को निर्देश दिया कि ऐसे मामलों में दिए जाने वाले मुाआवजे के बारे में मापदंडों पर फिर से विचार किया जाये और उनके आश्रितों को प्रतिपूर्ति/नौकरी देने पर विचार किया जाये।
शर्मा विक्रम
वार्ता
image