Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:02 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


रूमानी अदाओं से दीवाना बनाया मीनाक्षी ने

रूमानी अदाओं से दीवाना बनाया मीनाक्षी ने

..जन्मदिवस 16 नवंबर के अवसर पर..

मुंबई 15 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड में मीनाक्षी शेषाद्री एक ऐसी अभिनेत्री के रुप में शुमार की जाती है जिन्होंने अपनी रूमानी अदाओं से लगभग दो दशक तक सिने प्रेमियों को अपना दीवाना बनाया ।

मीनाक्षी का जन्म 16 नवंबर 1963 को झारखंड के सिंदरी में हुआ । उनके पिता फूड कॉपोरेशन ऑफ इंडिया में सिंदरी में कार्यरत थे । मीनाक्षी ने अपनी शिक्षा दिल्ली के मांउट कार्मेल स्कूल से पूरी की । वर्ष 1981 में मीनाक्षी शेषाद्री को अखिल भारतीय सौंदर्य प्रतियोगिता:मिस इंडियाः में काम करने का अवसर मिला जिसमें वह प्रथम चुनी गयी ।

मीनाक्षी को इस बीच कई विज्ञापन फिल्मों में मॉडलिंग काम करने का अवसर मिला । उन्होंने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1983 में प्रदर्शित फिल्म ‘पेंटर बाबू’से की , लेकिन दुर्भाग्य से यह फिल्म टिकट खिड़की पर बुरी तरह से नकार दी गयी। वर्ष 1983 में ही उन्हें सुभाष घई की फिल्म हीरो में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में मीनाक्षी शेषाद्री और जैकी श्राफ की जोड़ी को काफी पसंद किया गया।

वर्ष 1985 में मीनाक्षी को राजेश खन्ना के साथ आवारा बाप में काम करने का अवसर मिला।इस फिल्म में मीनाक्षी ने दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। वर्ष 1985 में ही मीनाक्षी को सुभाष घई के साथ मेरी जंग में काम करने का अवसर मिला। यह फिल्म भी टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी।

        वर्ष 1988 में मीनाक्षी को सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ गंगा जमुना सरस्वती में काम करने का अवसर मिला लेकिन कमजोर पटकथा , निर्देशन के कारण यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई करिश्मा नहीं दिखा सकी। इसी

वर्ष मीनाक्षी की अमिताभ के साथ शहंशाह प्रदर्शित हुयी जो सफल रही।

वर्ष 1990 में मीनाक्षी ने विनोद खन्ना के साथ जुर्म में काम किया ।इस फिल्म के लिये मीनाक्षी अपने करियर में पहली बार सर्वश्रेष्ठ फिल्म अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। वर्ष1990 में ही मीनाक्षी की घायल और घर हो तो ऐसा जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी।

वर्ष 1993 में राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनी फिल्म दामिनी मीनाक्षी के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है।इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। वर्ष 1995 में शादी करने के बाद उन्होंने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया।

वर्ष 1996 में मीनाक्षी की अंतिम फिल्म घातक प्रदर्शित हुयी। मीनाक्षी ने अपने करियर में अमिताभ बच्चन,राजेश खन्ना.विनोद खन्ना ,जैकी श्राफ,अनिल कपूर,सन्नी देओल समेत टॉप के कलाकारो के साथ काम किया है। मीनाक्षी इन दिनों बॉलीवुड में सक्रिय नही है।

वार्ता

More News
जो भी हो तुम खुदा की कसम लाजवाब हो

जो भी हो तुम खुदा की कसम लाजवाब हो

20 Apr 2024 | 1:08 PM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) मशहूर शायर और गीतकार शकील बदायूं आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके लिखे गीत आज भी संगीत प्रेमियों के जेहन जिंदा हैं।

see more..
अरमान मलिक ने अपने रेडियो शो ‘ओनली जस्ट बिगन’ में कैलम स्कॉट के साथ बातचीत की

अरमान मलिक ने अपने रेडियो शो ‘ओनली जस्ट बिगन’ में कैलम स्कॉट के साथ बातचीत की

20 Apr 2024 | 1:01 PM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के जानेमाने गायक-गीतकार अरमान मलिक ने अपने रेडियो शो ‘ओनली जस्ट बिगन’ के दूसरे एपिसोड में अंग्रेजी गायक-गीतकार कैलम स्कॉट के साथ बातचीत की।

see more..
खुशी कक्कर और माही श्रीवास्तव का चैता गीत 'चईत में अइता ए पिया' रिलीज

खुशी कक्कर और माही श्रीवास्तव का चैता गीत 'चईत में अइता ए पिया' रिलीज

20 Apr 2024 | 12:59 PM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) गायिका खुशी कक्कर और अभिनेत्री माही श्रीवास्तव का चैता गीत 'चईत में अइता ए पिया' रिलीज हो गया है।

see more..
52 वर्ष की हुयी ममता कुलकर्णी

52 वर्ष की हुयी ममता कुलकर्णी

20 Apr 2024 | 12:51 PM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री ममता कुलकर्णी आज 52 वर्ष की हो गयी।

see more..
सिंघम अगेन का नया पोस्टर रिलीज

सिंघम अगेन का नया पोस्टर रिलीज

20 Apr 2024 | 10:22 AM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन की आने वाली फिल्म सिंघम अगेन का नया पोस्टर रिलीज हो गया है।

see more..
image