Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला ने चार पोस्ट कोविड कोच तैयार किए

कपूरथला, 14 जुलाई (वार्ता) रेल कोच फैक्ट्री (आरसीएफ) कपूरथला ने आज चार पोस्ट कोविड कोच तैयार किए हैं। कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए भारतीय रेलवे में पहली बार ऐसे कोच निर्मित किए गए हैं।
विशेष रूप से डिजाइन किए गये ये कोच महाप्रबंधक रविंदर गुप्ता, अधिकारियों और कर्मचारियों की मौजूदगी में आरसीएफ से 02 एसी और 02 नॉन एसी स्लीपर कोच को उतारा गया है। इन कोचों में कोविड-19 के मद्देनजर कई डिज़ाइन सुधार किए गए हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए कई हैंड्स फ्री सुविधाओं को जोड़ा गया है, जिसमें कोच और शौचालय के अंदर वॉश बेसिन पर पैर संचालित पानी के नल और साबुन के डिस्पेंसर शामिल हैं। वायरस के खतरों को रोकने के लिए लैवेटरी डोर, कंपार्टमेंट डोर, लैचेस ऑफ डोर, लैशेज में फ्लश वॉल्व पर फुट ऑपरेटेड व्यवस्था की गई है। सभी कोच कॉपर कोटेड हैंड्रिल और लैच के साथ लगाए गए हैं। कॉपर में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं और इसलिए यह कुछ ही घंटों में इस पर उतरा हुआ वायरस हटा देता है।
प्लाज्मा एयर उपकरणों का प्रावधान एसी कोचों के एसी नलिकाओं में किया गया है। इसके अलावा, एसी कोच के अंदर विसंक्रमित हवा का उपयोग किया जाता है जो कोच कोविड-19 और पार्टिकुलेट मैटर को प्रतिरोधी बनाता है। इन लेपित कोविड डिब्बों पर नैनो लेपित टाइटेनियम डाइऑक्साइड कोटिंग लागू की गई है जो पर्यावरण के अनुकूल जल आधारित कोटिंग है जो वायरस, बैक्टीरिया, मोल्ड और फंगल विकास को मारता है और अधिक महत्वपूर्ण रूप से इनडोर वायु गुणवत्ता को बढ़ाता है। टाइटेनियम डाइऑक्साइड एक सुरक्षित पदार्थ माना जाता है और मनुष्यों के लिए हानिरहित है। यह कोटिंग वॉशबेसिन, लैवेटरी, सीट और बर्थ, स्नैक टेबल, ग्लास विंडो, फ्लोर और वस्तुतः हर सतह पर लगाई जाती है जो मानव संपर्क में आती है।
इसके अलावा, कोच में कई स्थानों पर स्टिकर चिपकाए गए हैं, ताकि यात्रियों को वायरस के खिलाफ सावधानी बरतने के लिए एक निरंतर अनुस्मारक के रूप में देखा जा सके।
ये कोच यात्री परिवहन में एक चमकता सितारा साबित हो सकते हैं और कोरोना वायरस के खतरे से लड़ने में मदद कर सकते हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image