Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रिश्वत मांगने के मामले में डॉक्टर समेत तीन पर कार्रवाई

बड़वानी 19 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी स्थित जिला चिकित्सालय में गर्भवती महिलाओं के सीजर ऑपरेशन के लिए षड्यंत्र रच अनाधिकृत रूप से राशि वसूलने की शिकायत की पुष्टि होने पर जिला कलेक्टर ने एक चिकित्सक समेत तीन लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की है।
जिला कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ने आज बताया कि एसडीएम बड़वानी घनश्याम धनगर , बड़वानी की मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ अनीता सिंगारे और महिला एवं बाल विकास विभाग के सहायक संचालक अजय गुप्ता के जांच प्रतिवेदन के आधार पर दोषी डॉक्टर रितु खन्ना भोंसले के विरुद्ध कार्रवाई का प्रस्ताव शासन स्तर पर भेजा गया है जबकि स्टाफ नर्स लीना उइके को निलंबित तथा आशा कार्यकर्ता उषा वासनिया को तत्काल पद से पृथक करने के आदेश दिए गए हैं।
उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के परिजनों को डरा धमका कर ऑपरेशन के लिए राशि की मांग की शिकायत सामने आई थी। इसमें जिला अस्पताल के चिकित्सक तथा नर्स द्वारा षड्यंत्र रच कर राशि नहीं देने पर इंदौर भेजने की धमकी दिए जाने, राशि लेकर प्राइवेट अस्पतालों में भेजने अथवा राशि लेकर जिला अस्पताल में ही ऑपरेशन करने की पुष्टि हुई है। इसके अलावा कई बार इंदौर रेफर की गई गर्भवती महिलाओं का सीजर ऑपरेशन भी शासकीय चिकित्सकों द्वारा बड़वानी के प्राइवेट अस्पतालों में जाकर करने के तथ्य सामने आए हैं। प्राइवेट अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं के परिजनों को काफी राशि खर्च किए जाने के बिल भी प्राप्त हुए हैं।
जांच में यह भी पाया गया कि जिला महिला अस्पताल में प्रसूति के लिए आने वाली गर्भवती महिलाओं के साथ आए परिजनों को ड्यूटी पर उपस्थित आशा कार्यकर्ता, स्टाफ नर्स और चिकित्सकों द्वारा बड़े ही सुनियोजित व संगठित तरीके से अवैध रूप से राशि प्राप्त करने के लालच में प्राइवेट लैब में जांच हेतु परिजनों को विवश किया गया। विभिन्न प्रकार की जांच करवा कर भय का वातावरण बनाकर निजी नर्सिंग होम में डिलीवरी करवाने अथवा शासकीय अस्पताल में ही सीजर करवाने के लिए अवैध रूप से राशि ली गयी।
जिला कलेक्टर वर्मा ने बताया कि यह अंतरिम जांच रिपोर्ट है ,अंतिम जांच रिपोर्ट के बाद अन्य लोगों पर भी कार्रवाई की जाएगी।
सं बघेल
वार्ता
image