Wednesday, Apr 17 2024 | Time 01:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय कोच लक्ष्य दो अंतिम रायबरेली

श्री श्रीवास्तव ने बताया कि लाॅकडाउन अवधि के दौरान एमसीएफ के आवासीय एवं फैक्ट्री परिसर में निर्माण कार्य से जुड़े हुए संविदा कर्मचारियों के लिए राशन की व्यवस्था करवायी गई ताकि किसी को भी भूखे पेट न सोना पड़े। सभी संविदा कर्मचारियों की सामयिक जांच कर उनके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जा रहा था। लाॅकडाउन अवधि में कुल लगभग 12400 व्यक्तियों की संख्या के बराबर (लगभग 400 परिवारों) को राशन बाॅंटे गए।
लाॅकडाउन के कारण बहुत से ट्रक ड्राईवर एमसीएफ परिसर मे रूक गए थे। ट्रक ड्राईवरों के लिए जरूरी भोजन एवं पानी उपलब्ध कराया गया तथा इनकी नियमित थर्मल स्क्रीनिंग भी करवाई जाती रही।
रायबरेली जिला प्रशासन से शर्तों के साथ एमसीएफ को शुरू करने कि अनुमति मिलने के बाद नौ मई से कार्यालय व कार्य प्रारम्भ होने के बाद कारखाना एवं कार्यालयों में कोविड-19 से बचाव संबंधी जरूरी तैयारियां की गई। बचाव की व्यवस्था के पश्चात जून से कारखाना में उत्पादन कार्य प्रारंभ किया गया और जून माह में कम कर्मचारियों के उपस्थिति के बाद भी एमसीएफ ने 100 कोच का उत्पादन किया। इस दौरान आउटसोर्सिंग द्वारा आने वाले कामगारों की कमी रही। कोविड-19 से बचाव के लिये सभी सरकारी निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किए जाने केे बावजूद इस वर्ष अगस्त में 165 कोच का उत्पादन किया गया जो अब तक किसी भी वर्ष के अगस्त माह का अधिकतम उत्पादन है।
महाप्रबंधक ने बताया कि पर्यावरण कि संरक्षा के लिए कदम बढ़ाते हुए एमसीएफ द्वारा पिछले वर्ष लगभग 18,000 पेड़ लगाये गये थे एवं इस वर्ष लगभग 30,000 पेड़ लगाने का लक्ष्य है। विगत तीन महीनों में लगभग 15,000 पेड़ लगाए गए।
एमसीएफ में स्थित 03 मेगावाट क्षमता के सोलर संयंत्र द्वारा वित्तीय वर्ष 2019-20 में कुल 36 लाख 78 हजार 245 यूनिट बिजली का उत्पादन किया गया।
प्रदीप
वार्ता
image