Friday, Apr 19 2024 | Time 12:25 Hrs(IST)
image
खेल


राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने बलबीर के निधन पर जताया शोक

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने बलबीर के निधन पर जताया शोक

नयी दिल्ली, 25 मई (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू सहित खेल, राजनीतिक औऱ बॉलीवुड की तमाम हस्तियों ने पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान और पद्मश्री से सम्मानित बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बलबीर का लंबी बीमारी के बाद आज सुबह मोहाली में निधन हो गया। बलबीर के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद, प्रधानमंत्री मोदी, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद, भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र ध्रुव बत्रा, भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली, टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री, पंजाब के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी, पूर्व हॉकी कोच हरेंद्र सिंह, द्रोणाचार्य अवार्डी कोच एके बंसल औऱ बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने श्रद्धांजलि दी।

राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, “हॉकी लीजेंड बलबीर सिंह सीनियर के निधन की खबर से दुख हुआ। वह तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, पद्मश्री अवॉर्डी और भारत के एक शानदार एथलीट थे। उनकी विरासत भविष्य के खिलाड़ियों को प्रेरित करती रहेगी। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति गहरी संवेदनाएं।”

श्री मोदी ने ट्वीट कर कहा,“पद्मश्री से सम्मानित बलबीर सिंह सीनियर यादगार खेल प्रदर्शन के लिए हमेशा याद किए जाएंगे। उन्होंने देश को कई बार गौरवान्वित किया है। इसमें कोई संदेह नहीं कि वह एक बेहतरीन हॉकी खिलाड़ी थे और इसके साथ ही शानदार मेंटोर थे। उनके निधन की खबर से दुखी हूं। उनके परिजनों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं।”

अमरिंदर ने ट्वीट कर कहा, “हॉकी लीजेंड बलबीर के निधन के समाचार से गहरा सदमा लगा है। वह तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता थे और एक सच्चे खेल प्रेमी थे। सर आप हमें हमेशा याद आएंगे और हमारे प्रेरणास्रोत्र रहेंगे। राज्य आपको श्रद्धांजलि अर्पित करता है।”

रिजिजू ने ट्वीट कर कहा, “भारत के लीजेंड हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह के निधन की खबर से दुखी हूं। वह 1948 लंदन ओलंपिक, 1952 हेलसिंकी ओलंपिक और 1956 मेलबोर्न ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता टीम के हिस्सा थे। मैं उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।”

सोढी ने कहा कि पद्मश्री बलबीर सिंह के निधन की खबर सुन कर खेल जगत से जुड़ा हर व्यक्ति स्तब्ध रहा गया है। उन्होंने बलबीर सिंह को देश के महानतम हॉकी खिलाड़ियों में से एक बताते हुये कहा कि हॉकी का खेल बलबीर सिंह की आत्मा में बसता था और इस खेल प्रति उनका जज्बा भावी पीढ़ियों के लिये उदाहरण और प्रेरणा स्रोत बना रहेगा। उन्होंने कहा कि जब भी सरकार को उनके मार्गदर्शन की जरूरत होती थी वह इसके लिये सदैव तत्पर रहते थे।

रवि शास्त्री ने कहा, “बलबीर सिंह हॉकी लीजेंड थे। उनके निधन पर मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।” विराट ने ट्वीट कर कहा, “हॉकी लीजेंड बलबीर सिंह के निधन से दुखी हूं। इस दुख की घड़ी में उनके परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।”

अक्षय ने बलबीर के साथ अपनी फोटो ट्वीट कर कहा, “हॉकी लीजेंड बलबीर के निधन की खबर से दुखी हूं। कई बार उनसे मिलने का सौभाग्य मिला। वह एक शानदार व्यक्ति थे। उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं।”

शोभित राज

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image