Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:32 Hrs(IST)
image
दुनिया


राष्ट्रपति ने नौका हादसे की जांच का दिया आदेश

दार अस सलाम 21 सितंबर (रायटर) तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मागुफुली ने विक्टोरिया झील में गुरुवार को हुए नौका हादसे की जांच और इसके लिए जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है। इस हादसे में कम से कम 136 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है और लापता अन्य लोगों की तलाश जा रही है।
श्री मागुफुली ने शुक्रवार को सरकारी प्रसारणकर्ता टीबीसी पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन चार दिन के राजकीय शोक की घोषणा करते हुए कहा,“हमने इस हादसे के लिए जिम्मेदार सभी लोगों को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है।” उन्होंने कहा,“मुझे सूचना मिली है कि नौका के कैप्टन समेत कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मुझे बताया गया कि कैप्टन नौका पर मौजूद नहीं था।”
श्री मागुफुली ने इस हादसे की राजनीतिकरण के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा,“संबद्ध अधिकारियों को मामले की जांच करने दें।”
दरअसल विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने सरकार पर इस हादसे को लेकर विलंब से प्रतिक्रिया व्यक्त करने का आरोप लगाया था।
गौरतलब है कि एमवी न्येरेरे नामक नौका, जिसमें 300 से अधिक लोग सवार थे, झील के सबसे बड़े द्वीप यूकेरेवे से कुछ ही मीटर पहले डूब गयी। हादसे के बाद 37 लोगों को पानी से सुरक्षित निकाल लिया गया। गुरुवार रात में बचाव अभियान बंद कर दिया गया था लेकिन शुक्रवार की सुबह जब यह दोबारा शुरू किया गया तो कई डूबे हुए लोगों के शवों का मिलना शुरु हुआ।
तंजानिया में कई बड़ी नौका दुर्घटनाएं होती रही हैं। विक्टोरिया झील में 1996 में एक नाव डूबने से कम से कम 500 लोगों की मौत हो गयी थी और 2012 में हिंद महासागर के जंजीबार द्वीपसमूह के पास एक नाव डूबने से 145 लोग मारे गये थे।
संजय
रायटर
More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image