Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:18 Hrs(IST)
image
दुनिया


रुस और यूक्रेन संघर्ष विराम पर सहमत

पेरिस, 10 दिसम्बर (वार्ता) रूस और यूक्रेन संघर्ष विराम लागू करने पर राजी हो गये हैं और दोनों देशों के बीच इस वर्ष के अंत तक युद्ध कैदियों को रिहा करने पर सहमति भी बनी है।
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार दोनों देशों ने बयान जारी करके कहा है कि वे संघर्ष विराम लागू करने पर सहमत हो गये हैं और दिसम्बर के अंत तक कैदियों के आदान-प्रदान पर भी दोनों में सहमति बनी है। दोनों नेता मार्च 2020 तक यूक्रेन के तीन अतिरक्त क्षेत्रों में सैन्य हस्तक्षेप रोकने की बात पर भी एकमत हुए हैं। उन्होंने हालांकि तीन अन्य क्षेत्रों के नाम नहीं बताये।
फ्रांस के पेरिस में सोमवार को हुए नॉरमैंडी सम्मेलन में रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वालोदिमार जेलेंस्की के बीच पूर्वी यूक्रेन में शांति बहाली के मद्दे को लेकर पहली बार बातचीत हुई और दोनों पूर्वी यूक्रेन में पूर्ण संघर्ष विराम लागू करने पर सहमत हुए। पिछले पांच साल से यूक्रेन सरकार की सेना और रुस समर्थित विद्रोहियों की लड़ाई में 13 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है।
श्री पुतिन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति से बातचीत के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा,“ ये संघर्ष समाप्त करने की दिशा में महत्पूर्ण कदम हैं। ” श्री जेलेंस्की ने कहा कि ट्रांजिट टैरिफ के मुद्दे पर विवाद के कारण यूक्रेन से हो कर जाने वाली गैस पाइप लाइन के माध्यम से रूस के तेल निर्यात में जो बाधा थी ,उसे खत्म कर दिया गया है। रूस के साथ एक नयी पारगमन संधि पर समझौता किया जायेगा।
दोनों देशों के बीच हालांकि रूस समर्थित सैनिकों को हटाने और उक्रेन विद्रोहियों वाले क्षेत्रों में चुनाव कराने के मसले पर एक राय नहीं बनी। श्री पुतिन ने विद्रोही बाहुल क्षेत्र डाेंबास के लोगों को विशेष दर्जा देने के लिए यूक्रेन की संविधान में संशोधन की मांग की है।
श्री जेलेंस्की ने रूस के राष्ट्रपति की इस मांग का जवाब देते हुए संवाददाताओं से कहा,“ यूक्रेन शांति बहाली के बदले अपने देश के किसी भी क्षेत्र पर किसी तरह की रियायत देने की बात नहीं सोच सकता है।”
दोनों देशों के बीच वार्ता की मेजबानी करने वाली जर्मन की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा,“ हमने कोई चमत्कारिक समाधान नहीं हासिल किया लेकिन इतना जरूर है कि इस दिशा में प्रगति के कदम बढ़े हैं।”
आशा.श्रवण
वार्ता
More News
सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

25 Apr 2024 | 1:46 PM

कैनबरा, 25 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने गत 15 अप्रैल को सिडनी के एक चर्च में पादरी को चाकू मारने की घटना की जांच के बाद 14-17 वर्ष की आयु के पांच किशोरों को हिरासत में लिया है।

see more..
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 11:58 AM

यांगून, 25 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार में पिछले दो हफ्तों में देश भर में लकड़ी की कथित तस्करी में शामिल 22 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। दैनिक द मिरर ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
image