Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:29 Hrs(IST)
image
दुनिया


रूस के 55 प्रतिशत लोगों की पसंद हैं पुतिन

माॅस्काे ,14 अगस्त (वार्ता) रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की लोकप्रियता लगातार घटती जा रही है और एक ताजा जनमत सर्वेक्षण के मुताबिक रूस के 55 प्रतिशत लोगों ने ही श्री पुतिन पर विश्वास जताया है जबकि एक सप्ताह पहले यह आंकड़ा 56 प्रतिशत था।
रूस के पब्लिक ओपिनियन फाउंडेशन (एफओएम) ने शुक्रवार को इस सर्वेक्षण के परिणाम जारी किए। सर्वेक्षण के मुताबिक 34 प्रतिशत लोगों ने रूसी राष्ट्रपति के प्रति अविश्वास जताया है जबकि 11 प्रतिशत लोग इस संबंध में कोई निश्चित उत्तर नहीं दे सके। यह सर्वेक्षण सात से नौ अगस्त के बीच कराया गया और इसमें करीब चार हजार लोगों ने फोन के जरिये हिस्सा लिया।
सर्वेक्षण के अनुसार 58 प्रतिशत लोगों ने श्री पुतिन के काम को लेकर संतुष्टि व्यक्त की है जबकि 27 प्रतिशत लोगों ने उनके काम के प्रति अविश्वास जताया है। वहीं प्रधानमंत्री मिखाइल मिशूस्तीन के प्रति 44 प्रतिशत लोगों ने विश्वास जताया है।
सर्वेक्षण के मुताबिक यदि इस रविवार को रूसी संसद के निचले सदन के लिए चुनाव आयोजित किए जाते हैं तो 30 प्रतिशत लोग सत्तारूढ़ यूनाइटेड रूसी पार्टी के पक्ष में मतदान करेंगे। करीब 11 प्रतिशत लोगों ने कम्युनिस्ट पार्टी, 11 प्रतिशत लोगों ने ही लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी और पांच प्रतिशत लोगों ने फेयर रूसी पार्टी के पक्ष में मतदान करने की घोषणा की है। नौ प्रतिशत लोगों ने मतदान में हिस्सा नहीं लेने की बात कही है।
रवि जितेन्द्र
वार्ता
image