Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:19 Hrs(IST)
image
राज्य


रासेयो का स्वयं सेवक राष्ट्र भक्ति से भरा होता है: पवैया

भोपाल, 24 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया ने आज कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना (रासेयो) का स्वयं सेवक राष्ट्र भक्ति से भरा होता है। शिविरों में स्वयं सेवक का आत्म-विश्वास, उच्च नैतिक स्तर और इनसे भी बढ़कर जीवन जीने की कला दिखायी देती है।
श्री पवैया ने यहां बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय स्थित ज्ञान-विज्ञान भवन में रासेयो के स्वर्ण जयंती वर्ष समारोह में पुरस्कार-प्रशस्ति-पत्र वितरण किये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 1.53 लाख स्वयं सेवकों ने गोद लिये गाँवों में डिजीटल इण्डिया और स्वच्छता अभियान में उत्कृष्ट कार्य किया है। श्री पवैया ने कहा कि सेवा-संवेदनाओं का साथ होना चाहिये साथ ही रासेयो के स्वयं सेवकों को देशभक्ति और मनुष्यता की सेवा का प्रसार करना चाहिए। हम और देश एक हो जाएं, यही है राष्ट्र सेवा का तादात्म्य।
श्री पवैया ने 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत'' योजना में मध्यप्रदेश आये मणिपुर के दल को सम्मानित करते हुए कहा कि भारत के पर्व, परम्पराएँ और गौरवाशाली इतिहास हमें एक सूत्र में पिरोता है। इस अवसर पर उन्होंने रासेयो के एबीसी पाठ्यक्रम पुस्तिका का विमोचन भी किया।
कार्यक्रम को बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय के कुलपति आर.जे.राव ने भी संबोधित किया। इस मौके पर रासेयो राज्य स्तरीय पुरस्कार पाँच श्रेणियों क्रमश: विश्वविद्यालय स्तर, जिला स्तरीय, संस्था/कार्यक्रम अधिकारी, स्वयं सेवक तथा विद्यालय स्तर पर वर्ष 2013-14, 14-15 तथा 2016-17 के लिये प्रदान किये गये।
बघेल
वार्ता
image