Friday, Apr 19 2024 | Time 23:44 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


रघुवर ने बैद्यनाथ और बासुकीनाथ धाम में श्रावणी मेले का किया शुभारंभ

रघुवर ने बैद्यनाथ और बासुकीनाथ धाम में श्रावणी मेले का किया शुभारंभ

देवघर/दुमका 17 जुलाई (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर एवं दुमका में बाबा बासुकीनाथ धाम जाकर एक महीने तक चलने वाले विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले का शुभारंभ किया।

श्री दास ने रावणेश्वर बैद्यनाथधाम में श्रावणी मेला के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि देवघर सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है। यह उपाधि महादेव के बिना निरर्थक है। बाबा के आशीर्वाद से आज झारखण्ड विकसित राज्य की श्रेणी की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि जिस तरह कुंभ मेले की स्वच्छता की चर्चा पूरे विश्व में हुई और प्रयागराज गौरवान्वित हुआ उसी तरह देवघर की स्वच्छता और विनम्रता की चर्चा भी पूरे विश्व में हो। इस कार्य में देवघर की जनता, सामाजिक और राजनीतिक संगठन अपनी भूमिका निभाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देवघर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित हो। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार कार्य कर रही हैं। 40 करोड़ की लागत से क्यू कॉम्प्लेक्स का निर्माण हो रहा है। प्रसाद योजना का शुभारंभ जल्द होगा। केंद्र सरकार ने देवघर में रवींद्र भवन निर्माण के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। फ़ूड क्राफ्ट इंडस्ट्रीज की योजना तैयार है ताकि होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में कार्य हो।

सं सूरज

जारी (वार्ता)

image