Friday, Apr 19 2024 | Time 13:35 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


रसोई गैस सिलेंडर से मुक्ति दिलाने का प्रयास शुरू : रघुवर

रसोई गैस सिलेंडर से मुक्ति दिलाने का प्रयास शुरू : रघुवर

रांची 23 अगस्त (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कहा कि राज्य में पाइपलाइन के माध्यम से रसोई गैस की आपूर्ति की व्यवस्था कर लोगों को गैस सिलेंडर से मुक्ति दिलाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

श्री दास ने यहां प्रभात तारा मैदान में केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान एवं केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा की उपस्थिति में रांची शहरी गैस वितरण परियोजना की शुभारंभ करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि जिस तरह देश और राज्य की महिलाओं को धुआं मुक्त रसोई घर उपलब्ध कराने के लिए उज्ज्वला योजना का शुभारंभ कर मुफ्त में गैस उपलब्ध कराया गया उसी तरह लोगों को गैस सिलेंडर से मुक्ति प्रदान करने के लिए पाइपलाइन से गैस आपूर्ति घर-घर तक करने की योजना पर कार्य शुरू हो चुका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 मई 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची शहरी गैस परियोजना का शिलान्यास किया था। इसके 15 महीने बाद सरकार रांची के घरेलू उपभोक्ताओं को पाइपलाइन के माध्यम से पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) उनके घरों तक पहुंचाने में कामयाब हुई है। साथ ही गेल इंडिया के दो संपीडित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) स्टेशन की खुखरी, डोरंडा एवं मधुबन विहार ओरमांझी में शुरुआत की गई। यह संकेत है आधुनिक भारत का, आधुनिक झारखंड का। उन्होंने कहा कि आधुनिक झारखंड के निर्माण में प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना मील का पत्थर साबित होगी।

सूरज

जारी (वार्ता)

image