Friday, Mar 29 2024 | Time 10:56 Hrs(IST)
image
खेल


रहाणे के नाबाद अर्धशतक ने भारत को संभाला

रहाणे के नाबाद अर्धशतक ने भारत को संभाला

एंटीगा, 22 अगस्त (वार्ता) उपकप्तान अजिंक्या रहाणे ने नाबाद 50 और ओपनर लोकेश राहुल ने 44 रन बनाकर भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरूवार को शुरूआती झटकों से उबार लिया और चायकाल तक टीम को चार विकेट पर 134 के स्कोर तक पहुंचा दिया।

भारत ने टॉस हारने के बाद खौफनाक शुरुआत की और अपने शीर्ष तीन बल्लेबाज मात्र 25 रन के स्कोर तक गंवा दिए। ओपनर मयंक अग्रवाल पांच, अभ्यास मैच में शतक बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा दो और कप्तान विराट कोहली नौ रन बनाकर आउट हो गए।

इस नाजुक स्थिति में भारतीय पारी को राहुल और रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी कर संभाला। रोस्टन चेज ने राहुल को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। राहुल ने 97 गेंदों की संघर्षपूर्ण पारी में पांच चौकों की मदद से 44 रन बनाये। राहुल का विकेट 93 के स्कोर पर गिरा।

उपकप्तान रहाणे ने अपनी उपयोगिता साबित करते हुए 122 गेंदों में सात चौकों की मदद से नाबाद 50 रन बनाकर भारत को कुछ हद तक संकट से बाहर निकाल लिया। रहाणे चायकाल तक हनुमा विहारी के साथ 41 रन जोड़ चुके थे। चायकाल के समय हनुमा ने नाबाद 18 रन बनाये थे।

इससे पहले तेज गेंदबाज केमार रोच ने मयंक और पुजारा के विकेट पांचवें ओवर में लेकर भारतीय पारी को झकझोर दिया था। वनडे सीरीज में दो शतक बनाकर मैन ऑफ द सीरीज बने कप्तान विराट को शैनन गेब्रियल ने आउट किया।

वेस्ट इंडीज के कप्तान जैसन होल्डर ने बारिश के कारण विलंब से शुरु हुए पहले क्रिकेट टेस्ट में टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। यह दोनों टीमों के बीच दो मैंचों की सीरीज का पहला टेस्ट है। दोनों ही टीमें इस मैच से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत कर रही हैं। होल्डर ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस के बाद कहा कि यदि वह टॉस जीतते तो पहले बल्लेबाजी करते। हालांकि भारत की शुरुआत काफी खराब रही।

चोट से उबर कर 18 महीने बाद टेस्ट टीम में वापसी करने वाले रिद्धिमान साहा, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, बल्लेबाज रोहित शर्मा, चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज उमेश यादव को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली है।

रोहित को एकादश में खेलाने को लेकर काफी चर्चा चल रही थी लेकिन टीम प्रबंधन ने उपकप्तान अजिंक्या रहाणे पर ही भरोसा किया। विकेटकीपर रिषभ पंत को बरकरार रखा गया है जिससे साहा को अभी इंतजार करना होगा। टीम में एकमात्र स्पिनर के रुप में लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा को जगह मिली है जबकि अश्विन और कुलदीप को बेंच पर बैठना पड़ा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्या रहाणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह

वेस्टइंडीज : क्रेग ब्रैथवेट, जॉन कैम्पबेल, शाई होप (विकेटकीपर), शमारह ब्रुक्स, डेरेन ब्रावो, शिमरॉन हेत्मायेर, रोस्टन चेज, जैसन होल्डर (कप्तान), मिगुएल कमिंस, शैनन गैब्रियल और केमार रोच

 

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image