Friday, Mar 29 2024 | Time 11:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


लॉकडाउन में भी इक्विटी आकर्षित कर रहा है माइक्रोफाइनेंस क्षेत्र

कोलकाता, 01 जून (वार्ता) भारत का माइक्रोफाइनेंस क्षेत्र देश में लॉकडाउन के बीच भी देश के वित्तीय समावेशन के कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुये वैश्विक निजी इक्विटी आकर्षित कर रहा है।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) से मान्यता प्राप्त एवं भारत में माइक्राेफाइनेंस उद्योग का संघ माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशन नेटवर्क (एमएफआईएन) ने सोमवार को कहा कि माइक्राेफाइनेंस क्षेत्र वैश्विक निवेश फर्मों से लंबी अवधि का निजी इक्विटी पूंजी लगातार आकर्षित कर रहा है। लॉकडाउन के दौरान दो माइक्रोफाइनेंस इकाइयों ने संयुक्त रूप से 170 करोड़ रुपये की इक्विटी पूंजी जुटाई है जिससे यह बात स्पष्ट होती है।
कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लगाये गये लॉकडाउन के कारण एनबीएफसी-एमएफआई की इकाइयों और उनके उधारकर्ताओं के सामने परेशानी खड़ी हो गई लेकिन 20 अप्रैल से माइक्रोफाइनेंस क्षेत्र की स्थिति में सुधार होना शुरू हुआ।
इस दौरान एमएफआईएन की दो इकाइयां-दिल्ली स्थित सत्या माइक्रो कैपिटल और उत्तर प्रदेश स्थित सिंधुजा माइक्रोक्रेडिट- ने क्रमश:105 और 65 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई है।
एमएफआईएन के सीईओ हर्ष श्रीवास्तव ने इस उपलब्धि पर बात करते हुये कहा, “यह स्पष्ट रूप से इक्विटी निवेशकों का भारतीय माइक्रोफाइनेंस क्षेत्र में विश्वास दिखाता है। भारतीय माइक्रोफाइनेंस क्षेत्र ने नोटबंदी, आंध्र संकट और अन्य मुश्किल समय में भी वापस पटरी पर लौटने की अपनी क्षमता दिखाई थी।”
प्रियंका.श्रवण
वार्ता
image