Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:59 Hrs(IST)
image
दुनिया


लोकतंत्र,मानवाधिकार पर पाकिस्तान से शिक्षा की जरुरत नहीं: भारत

संयुक्त राष्ट्र 19 सितंबर (वार्ता) भारत ने संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद में कहा है विश्व को लोकतंत्र और मानवाधिकार के मामले में पाकिस्तान से शिक्षा लेने की जरुरत नहीं है।
भारत की जिनेवा में स्थायी मिशन की प्रथम सचिव मिनी दे‌‌वी कुमार ने पाकिस्तान द्वारा मानवाधिकार परिषद के 39वें सत्र में कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट का जिक्र किये जाने पर भारत को ओर से जवाब देते हुए यह बात कही।
उन्होंने कहा, “विश्व को लोकतंत्र और मानवाधिकार के मुद्दे पर पाकिस्तान से शिक्षा लेने की जरुरत नहीं है। पाकिस्तान के जन्म से ही वहां लोकतंत्र का सही स्वरूप नहीं रहा है। जम्मू कश्मीर की मूल समस्या पाकिस्तान प्रायोजित सीमा पार आतंकवाद है। सीमा पार से फैलाया जाने वाले आतंकवाद के स्पष्ट सबूत भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा बड़ी संख्या में पकड़े गये पाकिस्तानी आतंकवादी, उनसे बरामद किया गया गोला-बारुद और हथियार और पाकिस्तान के भूक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधित आंतकवादी समूहों की सहायता के लिए मौजूद ढांचा है।”
भारत ने पाकिस्तान की जमीन पर होने वाले मानवाधिकारों के उल्लंघन से विश्व का ध्यान भटकाने के लिए उसके द्वारा बार-बार दुर्भावनापूर्वक दुष्प्रचार करने के लिए भी उसकी आलोचना की। भारत ने कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट को कई बार ‘भ्रामक और प्रायोजित’ कहकर खारिज कर चुका है।
दिनेश टंडन
वार्ता
More News
लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

28 Mar 2024 | 2:52 PM

यरुशलम, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिणी लेबनान के नकौरा में एक कैफे पर इजरायली हमले में कम से कम चार लोग मारे गए हैं और छह अन्य घायल हो गए हैं।

see more..
खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

28 Mar 2024 | 2:33 PM

ढ़ाका 28 मार्च (वार्ता) बंगलादेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जि़या की जेल की सजा के निलंबन को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया है।

see more..
स्पेन के प्रधानमंत्री को लेकर जा रहा विमान तकनीकी गड़बड़ी के बाद लौटा वापस

स्पेन के प्रधानमंत्री को लेकर जा रहा विमान तकनीकी गड़बड़ी के बाद लौटा वापस

28 Mar 2024 | 2:20 PM

मेड्रिड 28 मार्च (वार्ता) स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को राजधानी मेड्रिड से देश के दक्षिण -पश्चिमी इलाके की ओर लेकर उड़े विमान में कुछ तकनीकी गड़बड़ी आने के बाद वापस लौटाया गया।

see more..
image