Tuesday, Apr 16 2024 | Time 15:08 Hrs(IST)
image
राज्य


लोकरूचि- लुट्टस परम्परा तीन अंतिम इटावा

इटावा में लुट्टस परम्परा की शुरुआत करने वाले परिवार के सदस्य राकेश गुप्ता बताते हैं कि खानदान में कोई नहीं था, सिर्फ पांच बेटियां ही थीं। उस समय के रूढ़वादी दौर में बेटा न होना बड़ी ही कचोटने वाली बात मानी जाती थी। तमाम मन्नतों के बाद बेटे का जन्म हुआ तो पूरा परिवार खुशी के मारे पूरे शहर भर में झूमता फिरा।
उन्होंने कहा कि उनके परिवार ने मन्नत पूरी होने के एवज में जिस लुट्टस परम्परा की शुरूआत की है उसे हर हाल में न केवल जारी रखेंगे बल्कि परिवार के नए सदस्यों को भी इस बात के लिए प्रेरित करते रहेंगे कि मन्नत ने खानदान को बनाया है इसलिए लुट्टस रूपी मन्नत परम्परा को हमेशा बरकरार रखें। लुट्टस परम्परा शुरू करने वाले परिवार के रिश्तेदार दूर दराज से लुट्टस के दौरान खासी तादात में इस दौरान जमा हो जाते हैं।
कौमी तहफुज्ज कमेटी के सयोजक खादिम अब्बास का कहना है कि मुहर्रम के दौरान होने वाली लुटटस पंरपरा की बदौलत का इटावा का नाम अनोखी पंरपरा मे दर्ज है। इसकी खासियत यह है कि इस पंरपरा की शुरूआत हिंदु भाई ने की और आज इसमे हिस्सेदारी मुस्लिम तबके के लोग खासी तादात मे करते है। सबसे बडी बात यह है कि कई हजार लोग भारी संघर्ष के बाद सड़कों पर एक दूसरे के ऊपर कूद कर छतों से फेके जाने वाले बर्तनो और अन्य सामान को लूटते हैं लेकिन कोई किसी से फसाद नही करता है क्योंकि सब यह मानते है कि छतों से फेंके जाना वाला सामान सिर्फ सामान ना होकर बल्कि तब्बरूख यानि प्रसाद की माफिक है।
मुहर्रम के दौरान वैसे तो सुरक्षा के खासे इंतजाम किये जाते है लेकिन यहां पर होने वाली लुट्टस के मद्देनजर व्यापक पुलिस बल लगाया जाता है क्योंकि लुट्टस के दौरान लोगो का भारी जमाबडा लगता है।
सं सोनिया
चौरसिया
वार्ता
More News
तेलंगाना में बीटेक के छात्र ने की आत्महत्या

तेलंगाना में बीटेक के छात्र ने की आत्महत्या

16 Apr 2024 | 3:04 PM

निर्मल, 16 मार्च (वार्ता) तेलंगाना के निर्मल जिले में स्थित राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ नॉलेज टेक्नोलॉजीज (आरजीयूकेटी) बसारा आईआईआईटी के एक छात्र ने मंगलवार सुबह कथित तौर पर आत्महत्या कर ली।

see more..
image