Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:00 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

नयी दिल्ली 23 सितम्बर (वार्ता) कोरोना महामारी से उत्पन्न असाधारण परिस्थितियों के मद्देनजर 17वीं लोकसभा के चौथे सत्र की कार्यवाही निर्धारित अवधि से पहले ही बुधवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गयी।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में मानसून सत्र की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किये जाने की घोषणा की। अपने समापन वक्तव्य में उन्होंने कहा कि बताया कि इस सत्र में सदन ने कार्य-उत्पादकता के नये कीर्तिमान स्थापित किये हैं। वैश्विक महामारी के बीच भी इस सत्र में कार्य-उत्पादकता 167 फीसदी रही जो अन्य सत्रों की तुलना से अधिक है।

मानसून सत्र 14 सितंबर को आरंभ हुआ था। श्री बिरला ने कहा कि बिना किसी अवकाश के हुई 10 बैठकों में निर्धारित 37 घंटों की तुलना में 60 घंटे की कार्यवाही सम्पन्न हुई। इस सत्र में महत्वपूर्ण विधायी और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों का निपटान किया गया। सत्र के दौरान 68 फीसदी विधायी कार्य किये गए और 32 फीसदी गैर-विधायी कार्य किये गए।

वर्तमान परिस्थितियों के कारण इस बार सदन के साथ पूरे संसद परिसर में संक्रमण से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। देश के संसदीय इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि सदस्यों ने संसद के दोनों सदनों के कक्षों और दीर्घाओं में बैठकर सदन की कार्यवाही में हिस्सा लिया।

आजाद अजीत

जारी वार्ता

There is no row at position 0.
image