Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:25 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


लोकसभा ने संसद पर हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि दी

नयी दिल्ली 13 दिसम्बर (वार्ता) संसद पर आज ही के दिन वर्ष 2001 में हुये आतंकवादी हमले के शहीदों का स्मरण करते हुये लोकसभा ने आज उन्हें श्रद्धांजलि दी और इस तरह के हमलों से निपटने के लिए नये सिरे से प्रयास करने का संकल्प दोहराया।
सदन की कार्यवाही शुरू होते ही अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदस्यों को याद दिलाया कि 13 दिसम्बर 2001 को हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था के गौरव भारत की संसद को एक आतंकवादी हमले का निशाना बनाया गया था। यह बहुत दु:खद और करायरतापूर्ण हमला था, लेकिन हमारे वीर सुरक्षाकर्मियों ने उसे नाकाम कर दिया था। इसमें हमारे कुछ बहादुर सुरक्षाकर्मी शहीद हो गये थे।
शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुये सदन ने उनकी याद में दो मिनट का मौन रखा और देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने के लिए अपनी वचनबद्धता दोेहराते हुये संसद की रक्षा के लिए प्राणों की आहूति देने वाले शहीदों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। हमले में सर्वश्री नानकचंद, रामपाल, ओमप्रकाश, बिजेंद्र सिंह, घनश्याम, श्रीमती कमलेश कुमारी, जगदीश प्रसाद यादव, मतदबरिसंह नेगी तथा देशराज शहीद हो गये थे।
इससे पहले श्रीमती महाजन ने सदन को पूर्व सदस्य एम.एच. अम्बरीश के निधन की भी सूचना दी। उन्होंने कहा कि श्री अम्बरीश 12वीं, 13वीं और 14वीं लोकसभा के सदस्य तथा सूचना प्रसारण राज्य मंत्री रहे थे। वह कन्नड़ फिल्मों के सबसे लोकप्रिय अभिनेता रहे और 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया।
अभिनव अजीत
वार्ता
There is no row at position 0.
image