Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:27 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


लायन्स क्लब जुटा रहा 200 टन ई-वेस्ट, 13 फरवरी तक चलेगा अभियान

लायन्स क्लब जुटा रहा 200 टन ई-वेस्ट, 13 फरवरी तक चलेगा अभियान

उदयपुर 07 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश को पर्यावरण प्रदुषण से मुक्त बनाने के लिये ई-वेस्ट निस्स्तारण हेतु चलाये जा रहे अभियान को सहयोग करने के लिये लायन्स क्लब इन्टरनेशनल द्वारा जा रहे ई- अपशिष्ट जागरूकता और संग्रह अभियान में पूरे देश से लगभग 200 टन ई-वेस्ट संग्रह का लक्ष्य रखा है।

लायन्स क्लब इन्टरनेशनल के निदेशक लायन डॉ.वी.के.लाडिया ने आज यहां बताया कि 13 जनवरी से 13 फरवरी के बीच देश के लगभग सभी लायन्स डिस्ट्रिक्ट से ई-अपशिष्ट जागरूकता और संग्रह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आधुनिक युग में हमारे घर में मोबाइल फोन, टेलीविजन, कंप्यूटर, वाशिंग मशीन, कैमरा, कूलर, एयर कंडीशनर या हीटर इन में से कोई एक उपकरण होता ही है। अब अगर इन में कोई तकनीकी समस्या आ जाए तो एसे उपकरणो का कोई उपयोग नहीं रहता और उन्हें फेंक दिया जाता है। इन्ही फेंकी हुई चीजों को ई-कचरा कहा जाता है।

लायन्स क्लब डिस्ट्रिक्ट 3233 ई-2 के प्रान्तपाल भीलवाड़ा के लायन दिलीप तोषनीवाल ने बताया कि इलेक्ट्रोनिक चीजों को बनाने में प्लास्टिक और कांच के अलावा क्रोमिम, लेड, कैडमियम, आर्सेनिक और मरकरी जैसे कई खतरनाक पदार्थों का भी उपयोग किया जाता है। जब हम ई-कचरे को यूं ही फेंक देते है, तब यह पदार्थ मिट्टी, हवा, और भूमिगत जल में मिलकर विष का काम करता है। जैसे कि कैडमियम का धुआं मनुष्य के फेफड़े और किडनी को बहुत गंभीर नुकसान करता है। इसके अलावा कम्प्यूटर में उपयोगी फासफोरस और मरकरी जैसे पदार्थ को जलाने से पर्यावरण का विनाश होता है।

कार्यक्रम संयोजक पूर्व प्रान्तपाल लायन अनिल नाहर ने बताया कि लायन्स क्लब ने इस प्रान्त से 20 टन ई-वेस्ट कलेक्शन का लक्ष्य रखा जो समय पूर्व ही पूरा हो गया। इस ई-वेस्ट को मुबंई की एक कंपनी द्वारा एकत्रित कर 9 फरवरी को प्रथम ट्रक एवं 12 फरवरी को दूसरे ट्रक से मुंबंई ले जाया जायेगा, जहां इसका विधिवत तरीके से निस्तारण किया जायंगा।

रामसिंह

वार्ता

More News
कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

24 Apr 2024 | 11:20 PM

बाड़मेर/जैसलमेर/बालोतरा 24 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी कैलाश चौधरी के समर्थन में बाड़मेर, जैसलमेर एवं बालोतरा जिला मुख्यालयों पर रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
भाजपा पहले मतदान के बाद आ गई हैं बैक फुट पर: पायलट

भाजपा पहले मतदान के बाद आ गई हैं बैक फुट पर: पायलट

24 Apr 2024 | 10:42 PM

टोंक 24 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने इस लोकसभा चुनाव को बदलाव का चुनाव बताते हुए कहा है कि प्रदेश में पहले चरण के मतदान के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) बैक फुट पर आ गई है, इसलिए इनकी बातें प्रखर हो गई और मंगल सूत्र, मुसलमान, मस्जिद और मंदिर ये सब बातें होने लगी है।

see more..
मोदी के नेतृत्व में भाजपा गरीब को गणेश मानकर करती है सेवा: भजनलाल

मोदी के नेतृत्व में भाजपा गरीब को गणेश मानकर करती है सेवा: भजनलाल

24 Apr 2024 | 10:33 PM

प्रतापगढ़, 24 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीब कल्याण, विकास, सीमा सुरक्षा तथा दुनिया में देश का गौरव बढ़ाने के लिए काम करते हैं और उनके नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गरीब को गणेश मानकर सेवा का कार्य कर रही है।

see more..
image