Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लाहुल स्पीति में 13050 फीट ऊंचा रोहतांग दर्रा बहाल

शिमला 07 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के लाहुल स्पीति में 13050 फीट ऊंचा रोहतांग दर्रा बहाल हो गया है। बुधवार शाम को दर्रा में दोनों छोर आपस में जुड़ गए हैं। सीमा सड़क संगठन 94 के सहायक अभियंता (सिविल) बीडी धीमान ने इसकी जानकारी दी है।
उन्होंने बताया कि दर्रा को बहाल करने के लिए मनाली और लाहौल कोकसर की तरफ से बर्फ हटाने का काम शुरू किया था। इसके चलते आज बीआरओ की सफलता मिल गई है। ऐसे में पर्यटकों को जल्द रोहतांग दर्रा के दीदार करने का अवसर मिलेगा। अब दोनों छोर मिलाने के बाद बीआरओ तंग सड़क को चैड़ा करने में का काम करेगा। इस ओर बीआरओ के जवानों ने 10 से 12 फीट ऊंची बर्फ के दीवारों को हटाया।
उन्होंने बताया कि करीब लाहौल की तरफ से मशीन टॉप पर पहुंची। उन्होंने इसके लिए अपने जवानों के अथक प्रयासों की सराहना की है। कहा कि जून तक लगातार दर्रा में बर्फबारी का दौर जारी रहा, ऐसे में दर्रा को बहाल करने में समय लगा है। कुल्लू-मनाली और लाहौल घूमने पहुंच रहे पर्यटकों को भी रोहतांग खुलने का बेसब्री से इंतजार है। बीआरओ के सहायक अभियंता बीडी धीमान ने बताया कि बहाली के बाद बर्फ से संकरी सड़क से कटिंग और और पार्किंग बनाने का काम शुरू होगा। इसके बाद ही पर्यटकों को अनुमति दी जा सकेगी।
सं.संजय
वार्ता
image