Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लखनऊ के चिड़िघर एक्वेरियम में कई फिश लायीं गयीं

लखनऊ, 19 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान चिड़ियाघर में आज मछलीघर के समुद्री एक्वेरियम में लाॅयन फिश, 04 क्लाउन फिश, 06 डैमासिल और 02 मूनरास फिश लायी गयी।
प्राणि उद्यान के निदेशक आर0के0 सिंह ने गुरुवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि क्लाउन फिश समुद्री एक्वेरियम के संसार में बहुत ही प्रसिद्ध मछली है। भारत में इसकी कई प्रजातियाँ पायी जाती हैं। उन्होंने कहा कि यह अकेली ऐसी मछली है, जो एनीमोन के साथ रहती है, बाकी मछलियों को एनीमोन पकड़ कर खा जाती है। यह अपने काले सफेद चटक रंग की धारी के कारण बहुत ही सुन्दर लगती है।
उन्होंने बताया कि प्राणि उद्यान में आज लाॅयन फिश भी रखी गयी है। अब इनकी संख्या 02 हो गयी है। लाॅयन फिश के टेंटिकल बहुत ही जहरीले होते हैं। उन्होंने बताया कि अगर किसी के शरीर में यह टेंटिकल चुभ जायें तो जहर से उसकी मौत भी हो सकती है। यह बहुत अच्छी रात्रिचर शिकारी मछली होती है। इसको प्रतिदिन 02 जिन्दा मछली खाने के लिए दी जाती है। अभी तक सबसे बड़ी चार फुट की लाॅयन फिश अमेरिका में पकड़ी गयी है।
निदेशक, प्राणि उद्यान ने बताया कि इसके साथ ही 02 मूनराॅस भी लायी गयी हैं। उन्होंने कहा कि समुद्री जल की मछलियां दर्शकों खासतौर पर छात्रों के लिए आकर्षण का केन्द्र होती हैं।
त्यागी
वार्ता
image