Friday, Apr 19 2024 | Time 11:34 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


लघु उद्योग स्थापित करने के लिए अति पिछड़ों को भी बिहार सरकार देगी मदद

पटना 28 जनवरी (वार्ता) बिहार सरकार ने अति पिछड़ा वर्ग के युवक-युवतियों को लघु एवं सूक्ष्म उद्योग स्थापित करने के लिए आर्थिक मदद दिए जाने की आज घोषणा की।
मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव डॉ. दीपक प्रसाद ने आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद बताया कि राज्य के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के युवा एवं युवतियों के साथ-साथ अति पिछड़ा वर्ग के युवा-युवतियों को भी सुक्ष्म एवं लघु उद्योग स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति उद्यमी योजना की स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि इसके तहत 102.50 करोड़ की योजना की मंजूरी दी गई है।
डॉ. प्रसाद ने बताया कि वर्तमान में संचालित अन्य पिछड़ा वर्ग प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना का लाभ नहीं प्राप्त करने वाले 1.50 लाख से अधिक एवं 2.50 लाख तक की वार्षिक आय अधिसीमा के तहत अर्हता रखने वाले अत्यंत पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृति प्रदान करने के लिए वित्त वर्ष 2019-20 से ‘‘मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग प्रवेशिकोत्तर छात्रवृति योजना’’ की स्वीकृति दी गई। उन्होंने बताया कि योजना का क्रियान्वयन शिक्षा विभाग के माध्यम से कराया जाएगा।
सूरज
जारी (वार्ता)
image