Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लल्लू ने निषाद समाज के लोगों को सौंपा 10 लाख का चेक

लल्लू ने निषाद समाज के लोगों को सौंपा 10 लाख का चेक

लखनऊ.प्रयागराज 26 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने शुक्रवार को बसवार गांव पहुंच कर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा भेजे गये 10 लाख रूपये की आर्थिक सहायता के चेक को निषाद समुदाय के लोगों को सौंपा और एलान किया कि निषाद समुदाय को उनका हक दिलाने के लिये पार्टी एक मार्च से नदी अधिकार यात्रा की शुरूआत करेगी।

इस मौके पर उनके साथ पूर्व विधायक अनुग्रह नारायण सिंह, कई प्रदेश पदाधिकारी, प्रयागराज के जिला अध्यक्ष समेत कई वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे।

पार्टी प्रवक्ता उमा शंकर पाण्डेय ने बताया कि पिछले दिनों बसवार, प्रयागराज में पुलिस प्रशासन द्वारा निषाद समुदाय के लोगों की नावें तोड़ी गईं, उनके घरों में घुसकर महिलाओं और बच्चों को मारा-पीटा गया था। निषाद समुदाय के साथ हुए उत्पीड़न और अत्याचार पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के नेतृत्व में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू समेत तमाम नेताओं ने 21 फरवरी को बसवार पहुंचकर पुलिस उत्पीड़न के शिकार हुए निषाद समुदाय के लोगों से मिलकर बात सुनी एवं उन्हें भरोसा दिलाया था कि वह और पूरी कांग्रेस पार्टी निषाद समुदाय के अधिकारों के लिए उनके साथ खड़ी है।

श्रीमती वाड्रा ने निषाद समुदाय के लोगों से बातचीत में कहा था कि निषाद समाज का नदियों से गहरा नाता है लेकिन भाजपा सरकार में खनन माफियाओं एवं सरकार के गठजोड़ के चलते निषाद समुदाय के लोगों को लगातार प्रताड़ित किया जा रहा है। जिन संसाधनों पर पहला हक निषाद समुदाय का है उन्हें उस हक से वंचित किया जा रहा है।

कांग्रेस महासचिव के संदेश को लेकर श्री लल्लू निषादों के अधिकार और आजीविका को सुनिश्चित करने के लिए नदी अधिकार यात्रा को अंतिम रूप देने के लिए बसवार, प्रयागराज पहुंचे। उन्होने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा निषाद समुदाय को उनके हक से वंचित करने के लिए एवं प्रताड़ित करने के लिए खनन माफियाओं को नदी का पूर्ण अधिकार सौंप दिया है जिसके विरोध में कांग्रेस आगामी एक मार्च से 20 मार्च तक नदी अधिकार यात्रा निकाल रही है जो प्रयागराज से शुरू होकर 20 मार्च को बलिया में समाप्त होगी।

प्रदीप

वार्ता

image