Friday, Apr 19 2024 | Time 09:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लव जिहाद और धर्मांतरण पर रोक लगाए हिमाचल सरकारः सड़याल

शिमला, 09 जुलाई (वार्ता) हिंदू जागरण मंच ने हिमाचल प्रदेश सरकार से राज्य में लव जिहाद, जमीनी जिहाद और धर्मांतरण मामलों पर प्रदेश सरकार से रोक लगाने की मांग की है।
मंच के अध्यक्ष कश्मीर चंद सड़याल ने आज यहां एक पत्रकारवार्ता में यह बात कही। उन्होंने प्रदेश में जिहादी और साम्प्रदायिक कट्टरता फैलाने वाली तबलीगी जमात पर तुरंत प्रभाव से पूर्ण प्रतिबंध लगाने मस्जिदों में सीसीटीवी कैमरे लगाने, वहां से संचालित गतिविधियों पर नज़र रखने, राज्य की सभी मस्जिदों, मदरसों और मजारों की गहनता से जांच करने, बाहरी मौलवियों को यहां रहने की अनुमति नहीं देने और वहां आकर रहने वाले बाहरी लोगों की पहचान प्रशासन को सत्यापित करना अनिवार्य किये जाने की मांग की ताकि ताकि यहां के सामाजिक सौहार्द, शांतिपूर्ण कानून व्यवस्था और यहां की देव संस्कृति को सुरक्षित रखा जा सके। उन्होंने दावा किया कि मदरसों से ही बहावी कट्टरता फैलाकर प्रदेश का माहौल बिगाड़ने का काम किया जा रहा है।
इस मौके पर मंच के प्रदेश महामंत्री कमल गौतम ने आरोप लगाया कि विभिन्न शहरों और कस्बों में बाहरी फेरीवालों और प्रवासियों को स्थायी निवासी प्रमाणपत्र गलत तरीके तथा जानबूझकर प्रदेश की डेमोग्राफी को प्रभावित करने की मंशा से जारी किए जा रहे हैं। ऐसे में कई मामले हिंदू जागरण मंच के संज्ञान में आए हैं। उन्होंने कहा कि जिहादी मानसिकता के लोग राज्य के अनेक स्थानों पर अवैध मजारों, मस्जिदों और मदरसों का निर्माण कर सरकारी भूमि को कब्जाने का कुप्रयास कर रहे हैं। बिलासपुर में ऐसी घटनाएं सामने आई हैं तथा इस विषय पर तुरंत सभी जिलों में ऐसी घटनाओं को चिन्हित कर त्वरित कार्यवाही कर इन अवैध निर्माणों को हटाया जाए। उन्होंने कहा कि कुल्लू के अखाड़ा बाजार में कानून और नियमों के ताक पर रखकर मस्जिद का अवैध निर्माण किया जा रहा है। इसमें मीनारों की ऊंचाई 80-90 फीट लगभग है जोकि नियमानुसार बिलकुल गलत है।
उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि राज्य में अनेक स्थानों पर ईसाई मिशनरियों द्वारा संचालित स्कूल चल रहे हैं। उन स्कूलों में विभिन्न फंडों के नाम पर अंधाधुंध खुली लूट का कारोबार जारी है। उन सभी स्कूलों पर सरकार फीस के मापदंड तय करें। उन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की सुनियोजित ढंग से धर्मांतरण के लिए कंडीशनिंग की जाती है। उनके पाठ्यक्रम और वहां आयोजित होने वाली गतिविधियां निश्चित तौर पर संदेह के घेरे में हैं। उनका कहना था कि प्रदेश में धर्मांतरण कानून को और अधिक कड़ाई से लागू किया जाना चाहिए ताकि इस गोरखधंधे पर रोक लग सके।

श्री गौतम ने कहा कि अगर सरकार इस तरफ गंभीरता से कदम उठा नहीं उठाती है और तब्लीगी जमात की इन हरकतों पर लगाम नहीं लगाती है तो हिंदू जागरण मंच आने वाले दिनों में सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर कर आंदोलन करने को बाध्य होगा।
सं.रमेश2018वार्ता
image