Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:33 Hrs(IST)
image
राज्य


लहसुन उत्पादकों के लिए विशेष योजना बनाएं विश्वविद्यालय -राज्यपाल

लहसुन उत्पादकों के लिए विशेष योजना बनाएं  विश्वविद्यालय -राज्यपाल

जयपुर, 26 सितम्बर(वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ने कृषि से जुड़े वैज्ञानिकों, प्राध्यापकों और छात्र-छात्राओं को कृषि विकास की तीन महत्वपूर्ण बातें बताई हैं। श्री सिंह ने कहा है कि स्थान विशेष की कृषि रणनीति बनाये ,कृषि विपणन का ढ़ांचा मजबूत करें और कृषि योजनाओं को किसानों तक पहुॅचायें।

श्री सिंह ने कोटा के कृषि विश्वविद्यालय के दूसरे दीक्षांत समारोह पर छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकगण और कृषि विशेषज्ञों अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई एवं शुभकामनाएें देते हुये कहा कि राष्ट्रीय और प्रादेशिक स्तर के कृषि के विविध आयामों का कृषि विश्वविद्यालय अध्ययन और शोध करें साथ ही उन्होंने कोटा में लहसुन की फसल प्रचुरता से होने पर किसानों को पर्याप्त सुविधाएं दिये जाने के लिए विशेष कार्य योजना बनाए जाने के निर्देश दिये है।

श्री सिंह ने कहा है कि विश्वविद्यालय जिस स्थान पर स्थापित है वहाँ के कृषि विषयक वातावरण से अपने को जोड़े। स्थानीय कृषि समस्याओं को समझें और उनके समाधान का रास्ता सुझाएं। उन्होनें कहा कि कोटा क्षेत्र में इस वर्ष लहसुन की फसल का बम्पर उत्पादन हुआ, परन्तु मार्केटिंग की समस्या रही। भण्डारण, खरीद और उचित मूल्य के लिए किसानों को जूझना पड़ा।

image