Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:57 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


वेंकैया ने जमनालाल बजाज फाउंडेशन पुरस्कार विजेताओं को किया सम्मानित

मुंबई, 15 नवंबर (वार्ता) उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने 41वें जमनालाल बजाज फाउंडेशन के वार्षिक पुरस्कार समारोह में समाज सेवा क्षेत्र के चार सफल व्यक्तियों को गुरुवार को सम्मानित किया।
यह पुरस्कार श्री जमनालाल बजाज की जयंती पर सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है। विजेताओं को एक प्रशस्ति पत्र, एक ट्रॉफी के साथ-साथ 10 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है।
वर्ष 1977 में स्थापना के बाद से जमनालाल बजाज फाउंडेशन लोगों के अनुकरणीय योगदान को सम्मानित करने के उद्देश्य से चार श्रेणियों में पुरस्कारों की शुरुआत की। इन पुरस्कारों का उद्देश्य गांधीवादी सिद्धांतों एवं आदर्शों का प्रचार-प्रसार करना है, जिसका श्री जमनालाल जी ने जीवनपर्यंत अनुकरण किया। पुरस्कारों की श्रेणी में तीन राष्ट्रीय एवं एक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार शामिल है।
रचनात्मक कार्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए उत्तराखंड के धूम सिंह नेगी , ग्रामीण विकास के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग हेतु गुजरात की श्रीमती रूपल देसाई और राजेंद्र देसाई, महिला एवं बाल विकास एवं कल्याण के लिए राजस्थान की प्रसन्ना भंडारी, देश के बाहर गांधीवादी मूल्यों को प्रोत्साहित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार अमेरिका के डॉ. क्लेबॉर्न कार्सन को प्रदान किया गया।
नीरज
वार्ता
image