Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:57 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


विक्रमशिला गांगेय डॉल्फिन आश्रयणी क्षेत्र में इको-टूरिज्म को बढ़ावा: सुशील

विक्रमशिला गांगेय डॉल्फिन आश्रयणी क्षेत्र में इको-टूरिज्म को बढ़ावा: सुशील

भागलपुर, 20 नवंबर (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि राज्य के प्रमुख विक्रमशिला गांगेय डाँल्फिन आश्रयणी क्षेत्र में इको- टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है।

श्री मोदी ने आज वन एवं पर्यावरण विभाग के सौजन्य से गंगा में नौकायान सेवा का उद्घाटन करने के बाद एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भागलपुर जिले के सुल्तानगंज से कहलगांव के बटेश्वर स्थान तक फैले विक्रमशिला गांगेय डाँल्फिन आश्रयणी क्षेत्र मे देश- विदेश के पर्यटकों की सुविधा के लिए नौकायन सेवा की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि नौकायन सेवा के शुरु होने से यह क्षेत्र पर्यटन के रुप मे तेजी से विकसित होगा और यहां रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस नौकायन का परिचालन सुलतानगंज से बटेश्वर स्थान तक होगा और पर्यटक प्रवासी पक्षी स्थल शंकरपुर दियारा, कुपाघाट, बूढ़ानाथ मंदिर समेत कई प्रमुख स्थलों का भ्रमण करेंगे। उन्होंने कहा कि शंकरपुर दियारा मे गंगा के किनारे प्रवासी पक्षियों के केंद्र का विकास पर्यटन स्थल के रुप में किया जा रहा है जिससे यहां पर पर्यटकों की संख्या मे वृद्धि होगी।

श्री मोदी ने कहा कि प्राचीन शिक्षा केंद्र के रुप विख्यात विक्रमशिला महाविहार स्थल के निकट विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए जिला प्रशासन की ओर से दो सौ एकड़ जमीन राज्य सरकार को मुहैया कराई गई है। इस पर जल्द ही कार्य आरंभ किया जायेगा । उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार पांच सौ करोड़ रुपये की राशि दे चुकी है। इस मौके पर विधान पार्षद एन.के.यादव एवं जिला परिषद अध्यक्ष अनंत कुमार भी मौजूद थे।

सं.उमेश.सूरज

वार्ता

image