Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विकास कार्यों के लिये इस्तेमाल की जा रही सामग्री के साथ कोई समझौता बर्दाश्त नहीं

चंडीगढ़, 19 सितम्बर (वार्ता)पंजाब के ग्रामीण इलाकों में चल रहे विकास कार्यों के लिये इस्तेमाल की जा रही सामग्री घटिया पायी गई तो संबंधित अधिकारी या ठेकेदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी । इसलिये सभी को यह बात अच्छी तरह समझ लेनी चाहिये कि क्वालिटी से कोई समझौता कतई बर्दाश्त नहीं होगा।
यह जानकारी ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने कल यहां कही । उन्होंने कहा कि राज्य के गाँवों की फिरनियों को इंटरलॉकिंग टाइलों के जरिये पक्का करने के लिए विभागीय और मनरेगा नियमों में संशोधन किए जाएंगे। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को संबंधित नियमों में आवश्यक संशोधन के लिए मसौदा तैयार करने निर्देश देते हुये विभाग के अधिकारियों को कहा कि केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ भी इस मामले पर विचार विमर्श किया जाये ताकि मनरेगा नियमों में भी अपेक्षित संशोधन करवाई जा सके। गांवों में खुले पक्के नाले बनाने की जगह पर अंडरग्रांउड पाईपें डालने के मामले में तकनीकी संशोधन के लिए अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने की हिदायतें दीं जिससे केंद्र से जल्द मंजूरी ली जा सके।
श्री सिंह ने कहा कि गाँवों में हो रहे विकास कामों की समीक्षा करने के लिए हफ्ते में दो दिन जिला सचिव, डी.डी.पी.ओ और बी.डी.पी.ओ निजी तौर पर मौके पर जाकर काम की प्रगति का जायजा लें ।
विभाग की प्रधान सचिव सीमा जैन और संयुक्त विकास आयुक्त तनू कश्यप ने मुख्यमंत्री सलाहकार ग्रुप को विकास कार्यों का लेखा- जोखा बताया । अधिकारियों ने गाँवों के विकास के लिए चलाईं जा रही स्कीमों बारे भी जानकारी साझी की।
शर्मा
वार्ता
image