Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विकास यात्रा के दौरान करते रहें नवाचार: शिवराज

विकास यात्रा के दौरान करते रहें नवाचार: शिवराज

भोपाल, 08 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में 5 फरवरी से 25 फरवरी तक चलने वाली विकास यात्रा के माध्यम से हितग्राहियों को लाभान्वित करने और उनकी समस्याओं का निराकरण करने में किसी भी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी जाए एवं इनमें लगातार नवाचार हों।

श्री चौहान कल रात मुख्यमंत्री निवास कार्यालय से वीडियो कान्फ्रेंसिंग द्वारा जनप्रतिनिधियों एवं जिलों के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी उपस्थित थे। अन्य मंत्री, विधायक, जनप्रतिनिधि और जिलों के अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में वर्चुअली उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कुछ जिलों में नवाचार किए गए हैं। उन्होंने गुना, मंडला, राजगढ़, सीहोर, श्योपुर, झाबुआ, इंदौर, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल, रतलाम और कटनी जिले में किए जा रहे नवाचारों की प्रशंसा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह विकास यात्रा केवल कर्मकांड नहीं, जनता की जिंदगी बदलने का अभियान है। विकास यात्रा में स्वीकृति पत्रों का वितरण, विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभ देने के साथ-साथ छात्रावासों और आंगनबाड़ियों में जाना है। आमजन को अधिक संख्या में जोड़ना है। कोई भी पात्र व्यक्ति लाभ लेने से वंचित नहीं रहे। व्यवस्थाओं में कमी को सुधारकर बेहतर विकास यात्रा निकाली जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनके लिए सर्वोच्च प्राथमिकता विकास यात्रा है। अभी तक प्रदेश की 230 विधानसभाओं में 46 हजार 300 ग्राम यात्रा के रुट में जोड़े गए हैं। अब तक 553 करोड़ के लोकार्पण और 502 करोड़ के भूमिपूजन हुए हैं। जनता के आवेदन भी मिल रहे हैं, जिनका निराकरण शत प्रतिशत हो।

उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी विकास यात्रा के बीच-बीच में शामिल होने जाएंगे। प्रभारी मंत्री विकास यात्रा की रोज समीक्षा करें और प्रतिवेदन भेजें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हर घर जल लाने का कार्य चल रहा है। ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी दें। लाड़ली बहना योजना और पेसा अधिनियम की चर्चा गांव-गांव में हो। प्रिंट, इलेक्ट्रानिक और सोशल मीडिया के माध्यम से प्रति दिन प्रचार प्रसार हो। यात्रा में विशिष्ट हस्तियों को जोड़ने और जनभागीदारी को बढ़ावा देने की कोशिश हो। विकास यात्रा की कलेक्टर अपने स्तर पर प्रतिदिन समीक्षा करें।

मुख्यमंत्री ने विकास यात्रा के संबंध में कलेक्टर्स से जानकारी ली। मंत्रियों, विधायकों और जनप्रतिनिधियों ने भी विकास यात्रा के संबंध में जानकारी और सुझाव दिए।

गरिमा

वार्ता

image