Thursday, Apr 18 2024 | Time 13:37 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विजय दिवस पर लोंगोवाला स्मारक पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

विजय दिवस पर लोंगोवाला स्मारक पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

जैसलमेर, 15 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान में जैसलमेर सैन्य छावनी में भारतीय सेना की बैटल एक्स डिविजन द्वारा भारत की पाकिस्तान पर ऐतिहासिक विजय और लौंगेवाला युद्ध की याद में मनाये जा रहे विजय दिवस के अवसर पर आज लोंगेवाला में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गयी।

इस ऐतिहासिक जीत का जश्न मनाने के लिए जैसलमेर सैन्य छावनी एवं लोंगेवाला युद्ध स्थल पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें युद्ध स्मारक पर श्रद्वांजलि अर्पण समारोह, वीर नारियों का अभिनन्दन, मैराथन दौड़ सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए। इस अवसर पर बैटल एक्स डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडर मेजर जनरल राकेश कपूर (विशिष्ट सेवा मेडल) ने जैसलमेर के लोंगेवाला युद्ध स्थल पर 1971 के भारत – पाकिस्तान युद्ध में शहीद वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान बड़ी संख्या में वरिष्ठ अनुभवी सेवानिवृत सैनिक, सेवारत सैनिक सहित आमजन ने लोंगेवाला युद्ध के वीर सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

गौरतलब है कि दो और चार दिसम्बर 1971 को पाकिस्तान की इन्फेन्ट्री ब्रिगेड ने टी-59 टैंकों की एक रेजिमेंन्ट एवं एम-4 शेरेमन टैंकों की एक टुकड़ी के साथ राजस्थान सेक्टर में बड़ा हमला किया था। दुश्मन का इरादा लोंगेवाला पर कब्जा करके रामगढ़ एवं जैसलमेर की तरफ प्रस्थान करने का था, लेकिन मेजर कुलदीप सिंह चॉंदपुरी की कमान में भारतीय सेना की 23 पंजाब रेजिमेंन्ट की अल्फा कम्पनी ने लोंगेवाला में दुश्मन से संख्या में कई गुना कम होने के बावजूद दुश्मनों का डटकर मुकाबला किया और मोर्चा नहीं छोड़ा। बाद में पांच दिसम्बर की सुबह वायुसेना के हन्टर लड़ाकू विमानों ने जैसलमेर एयरफोर्स से उड़ान भरकर विंग कमाण्डर एल. एस. बावा की अगुवाई में बमबारी करके पाकिस्तानी टैंकों को तहस नहस कर दिया। युद्ध के इतिहास में 23 पंजाब रेजिमेंन्ट की इस बेमिसाल बहादुरी का अन्य उदाहरण नहीं मिलता है।

भाटी सुनील

वार्ता

More News
शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

17 Apr 2024 | 9:57 PM

कोटा,17 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 20 अप्रैल को कोटा में भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में आम सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी:  भजनलाल

मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी: भजनलाल

17 Apr 2024 | 9:05 PM

अलवर 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना जो संकल्प पत्र लेकर आए थे तीन माह में ही उसका 45 प्रतिशत फ़ीसदी पूरा किया है।

see more..
image