Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:18 Hrs(IST)
image
भारत


वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खराबी

वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खराबी

नयी दिल्ली, 16 फरवरी (वार्ता) मेक इन इंडिया के तहत बनी देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस अपनी उद्घाटन यात्रा में वाराणसी से वापस लौटते समय तकनीकी खराबी का शिकार हो गयी और दो बार रुकने के बाद करीब छह घंटे के विलंब से ट्रेन नई दिल्ली स्टेशन पहुंची।

राहत की बात यह रही कि गाड़ी वाणिज्यिक यात्रा पर नहीं थी। लिहाजा कोई यात्री सवार नहीं था। पर रविवार को यात्रियों को लेकर होने वाली पहली वाणिज्यिक यात्रा की सफलता के संबंध में आशंकाएं जताई जाने लगीं हैं।

इस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को नई दिल्ली स्टेशन पर हरी झंडी दिखा कर वाराणसी रवाना किया था। रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव, बोर्ड के सदस्य रोलिंग स्टॉक राजेश अग्रवाल एवं सदस्य यातायात गिरीश पिल्लई तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी इसी ट्रेन से वाराणसी गए थे। देश के विभिन्न शहरों से वरिष्ठ पत्रकारों को भी आमंत्रित किया गया था।

रेलवे के आला अधिकारियों ने बताया कि सुबह करीब पांच बजे दिल्ली से करीब सवा दो सौ किलोमीटर पहले टूण्डला से करीब 20 किलोमीटर आगे चमरौला स्टेशन के पहले कोई जानवर टकरा गया जिससे ट्रेन के नीचे फिट कई उपकरणों को नुकसान पहुंचा। इससे चार कोच में बिजली की आपूर्ति प्रभावित हो गयी। संचालन प्रणाली को भी नुकसान पहुंचा। चमरौला से नयी दिल्ली 188 किलोमीटर दूर है।

ट्रेन को बाद में बहुत धीमी गति से चमरौला स्टेशन पर लाया गया। करीब तीन घंटे तक मामूली मरम्मत के बाद गाड़ी को आगे के लिए रवाना किया गया। लगभग 30 किलोमीटर दूर हाथरस स्टेशन पर गाड़ी की फिर जांच की गयी। यहाँ से गाड़ी को करीब डेढ़ घंटे बाद धीमी गति से चला कर नयी दिल्ली लाया गया। करीब एक बजे गाड़ी यहां पहुंची।

ट्रेन यात्रियों के लिए रविवार को शुरू हो रही है और दोनों तरफ से सारी सीटें बुक हो चुकी हैं। रेल अधिकारियों के हाथ पांव फूल गये हैं कि देश की आकांक्षाओं की प्रतीक इस ट्रेन को कल कैसे चलाया जायेगा। गाड़ी की इंजीनियरिंग की समझ सब इंजीनियरों को नहीं है। सूत्रों के मुताबिक चेन्नई के इंटीग्रल कोच कारखाने से विशेषज्ञों को गाड़ी की मरम्मत एवं जांच के लिए बुलाया गया है। इस बीच अधिकारियों ने खामी ठीक हो जाने का भरोसा व्यक्त करते हुए कहा कि ट्रेन रविवार को समय पर चलेगी।

अपनी उद्घाटन यात्रा में इस ट्रेन को प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से पूर्वाह्न 11:20 बजे रवाना किया था। गाड़ी 3:10 बजे कानपुर स्टेशन पर पहुंची। ट्रेन वहां से 4:10 बजे रवाना हुई और 6:10 बजे इलाहाबाद पहुंची। वहां से 7:45 पर रवाना हो कर रात 9:42 पर वाराणसी कैंट स्टेशन पहुंची। वापसी में गाड़ी वाराणसी से रात 10:30 बजे रवाना हुई थी।

तय की गई समय सारणी के अनुसार ट्रेन नयी दिल्ली से सुबह छह बजे रवाना हो कर 10:18 पर कानपुर और 12:23 बजे इलाहाबाद तथा दोपहर दो बजे वाराणसी पहुंचेगी। वापसी में वाराणसी से तीन बजे रवाना हो कर रात 11 बजे नयी दिल्ली आयेगी।

अधिकारियों ने बताया कि तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस यह ट्रेन अन्य ट्रेनों की अपेक्षा यात्रियों को खास एहसास कराया गया है। उन्होंने बताया कि ऐसी ट्रेन विदेशों से आयात करने 200 करोड़ खर्च करने पड़ते। वाई-फाई, एलईडी टीवी स्क्रीन एवं 180 डिग्री घुमने वाली चेयर, आधुनिक शौचालयों से युक्त इस ट्रेन की प्रत्येक बोगी इंजन की तर्ज पर कई फीचर्स से लैस हैं। यही वजह है कि इसे रफ्तार पकड़ने और शीघ्र रोकने में चंद सेकेंड ही लगते हैं। आपात स्थित में ट्रेन रोकने के लिए हर बोगी में जंजीर की जगह खास तरह के स्वीच लगे हैं, जिसे दबाकर रह यात्री ट्रेन चालक से बातचीत कर सकता है तथा आवश्यकता पड़ने पर कुछ सेकेंड के भीतर ही चालक गाड़ी को रोक सकता है। यात्री बोगी में लगी एलईडी स्क्रीन के साथ-साथ वाई-फाई के जरिये उन्हीं मनोरंजंक कार्यक्रमों का आनंद अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन पर ले सकेंगे। आने वाले रेलवे स्टेशनों और गाड़ी के खुलने एवं रुकने की जानकारी भी समय-समय पर यात्रियों देने की आधुनिक व्यवस्था की गयी है। दिव्यांगों के लिए खास व्यवस्था की गयी है।

सचिन.संजय

वार्ता

More News
भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार को जिस तरह बढ़ावा दे रहे हैं उससे यही लगता है कि वह खुद भ्रष्टाचार का स्कूल चल रहे हैं।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
image