Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विद्यार्थियों को मानवता, सहनशीलता, सत्यता एवं ईमानदारी के पाठ भी पढ़ायें-सिंह

विद्यार्थियों को मानवता, सहनशीलता, सत्यता एवं ईमानदारी के पाठ भी पढ़ायें-सिंह

जयपुर, 18 जुलाई (वार्ता)राजस्थान के राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ने कहा है कि देश में बदलते परिवेश के साथ लोगों की सोच भी बदल रही है, लिहाजा पुलिस को भी अपनी सोच बदलकर आम लोगों से मित्रवत व्यवहार करना चाहिए।

श्री सिंह ने गुरूवार को जोधपुर में सरदार पटेल पुलिस, सुरक्षा एवं दांडिक न्याय विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में 271 विद्यार्थियों को उपाधि एवं पदक प्रदान करने के बाद कहा कि लोगों को अक्सर शिकायत रहती है कि पुलिस मित्रवत् व्यवहार नहीं करती, मगर अब हमें यह सोच बदलनी है। उन्होंने कहा कि पुलिस को मित्र बनना है। पुलिस को अपराधी, माफिया एवं साईबर अपराध के खिलाफ लड़ना है और आम आदमी का मित्र बनकर दिखाना है।

उन्होेंने कहा कि राज्यपाल ने कहा कि पुलिस विश्वविद्यालय के साथ ही हम सभी के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण है। ऐसी विद्या जहां आंतरिक सुरक्षा, कानून एवं शांति व्यवस्था के साथ हमारे समाज और गांवों की सुरक्षा करने वाले सीमा पर लड़ने वालों की तरह ही सम्मान के हकदार हैं। श्री सिंह ने कहा कि यह देश एक लंबे समय तक गुलाम रहा, इससे कई बुराइयां आ गई थी, मगर अब देश बदल रहा है।

कुलाधिपति नेे कहा कि समाज में कानून एवं व्यवस्था को सुचारू रूप से सम्पादित करने, अपराध पर अंकुश लगाने एवं समाज को सुरक्षा का वातावरण देने में पुलिस की महती भूमिका होती है। इन लक्ष्यों को ध्यान में रखकर ही पुलिस विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। निरन्तर बदलते हुए वैश्विक परिदृश्य में विश्वविद्यालयों के दायित्व बदल रहे हैं और जिम्मेदारियां भी बढ़ रही हैं। वर्तमान में चुनौतियों विशेषकर साइबर अपराध से संबंधित विषयों में विद्यार्थियों को दक्ष किया जाना आवश्यक है।

image