Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विदेशों में बसे भगौड़ों के मामलों के जल्द निपटान के लिए विशेष अदालतें बनाने का आश्वासन

चंडीगढ़ , 12 नवंबर (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने विदेशों में बसे प्रवासी पंजाबियों को आतंकवाद के दौर में पंजाब छोड़ कर भागे भगौड़े अपराधियों के मामलों के जल्द समाधान के लिए विशेष अदालतें स्थापित करने का मुद्दा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश तथा केन्द्र के समक्ष उठाने का आश्वासन दिया है ।
कैप्टन सिंह ने कल शाम श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के समागमों के अवसर पर उनसे मिले एनआरआई पंजाबियों को यह भरोसा दिया । मुख्यमंत्री ने उन्हें गुरु नानक देव के जीवन और फलसफे पर आधारित किताबें, यादगारी सिक्के और मोमैंटो देकर सम्मानित किया।
एनआआईज ने इस बात पर चिंता जताई कि विदेशों में रहने वाले ज़्यादातर लोग पंजाब नहीं आ सकते हैं और अन्य न ही दरबार साहिब और अन्य पवित्र स्थानों पर जाकर नतमस्तक हो सकते हैं क्योंकि कुछ मामलों में उन्हें अदालत के सामने पेश न होने पर भगौड़े घोषित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे मामलों के जल्द निपटारे के लिए पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से विशेष अदालत स्थापित करने की संभावना को लेकर विचार-विमर्श करेंगे।
उन्होंने कहा कि वह पंजाब बहुल देशों इंग्लैंड ,अमरीका, कनाडा, जर्मनी और फ्रांस में ऐसी विशेष अदालतें स्थापित करने की संभावना पर केन्द्र से विचार करेंगे ।मुख्यमंत्री ने प्रवासी पंजाबियों से अपील की कि वे भावी पीढिय़ों की सुरक्षा और प्रगति के उद्देश्य से राज्य को विकास के एक नये युग में ले जाने के लिए उनकी सरकार के प्रयासों में सहयोग दें ।
मुख्यमंत्री ने विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सख्त मेहनत से राज्य और देश के लिए गर्व अर्जित करने के लिए प्रवासी पंजाबियों की सराहना की। उन्होंने प्रदेश सरकार के प्रोग्राम ‘अपनी जड़ों से जुड़ो’ का हवाला देते हुये उक्त प्रोग्राम में शामिल होने के लिए अपने बच्चों को प्रेरित करने के लिए प्रवासी भारतीयों (एन.आर.आईज़) का धन्यवाद किया।
कैप्टन सिंह ने प्रकाश पर्व के ऐतिहासिक मौके पर करतारपुर गलियारा खुलने पर समूची सिख समुदाय विशेषत: प्रवासी भारतीयों को बधाई दी, जिससे श्रद्धालुओं को ऐतिहासिक गुरूद्वारे के ‘खुले दर्शन दीदार’ का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।
शर्मा
वार्ता
image