Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:04 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में शीत लहर का असर

विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में शीत लहर का असर

पुणे, 29 जनवरी (वार्ता) विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में, मराठवाड़ा और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में, पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति बनी हुई है।

रात का तापमान तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर सामान्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस से 5.0 डिग्री सेल्सियस

ऊपर रहा। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में कुछ स्थानों पर तापमान सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

विदर्भ के कई स्थानों पर, मध्य प्रदेश और मराठवाड़ा में कुछ स्थानों पर, पूर्वी राजस्थान और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर रात का तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। छत्तीसगढ़ के अधिकांश स्थानों पर, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, असम, मेघालय और मध्य महाराष्ट्र में कई स्थानों पर, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और गुजरात में कुछ स्थानों पर, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 3.1 से 5.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

छत्तीसगढ़ के अधिकांश स्थानों पर, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, असम, मेघालय और मध्य महाराष्ट्र में कई स्थानों पर, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और गुजरात में कुछ स्थानों पर, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से

3.1 से 5.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अधिकांश स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर, पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

देश के मैदानी इलाकों में भीलवाड़ा (पूर्वी राजस्थान) और नौगोंग (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

विदर्भ के अधिकांश स्थानों पर शुक्रवार को ठंड से भीषण ठंड की स्थिति रही। पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार में कुछ स्थानों पर दिन में ठंड से भीषण ठंड रहा। उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर कड़ाके की ठंड देखी गई, झारखंड में अधिकांश स्थानों पर ठंड की स्थिति रही। उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर ठंड रही।

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा, हिमाचल प्रदेश और असम के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा, बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हल्का से मध्यम कोहरा, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके और सिक्किम में अलग-अलग हिस्सों में हल्का कोहरा शनिवार को सुबह

08़ 30 बजे छाया रहा। पंतनगर, बरेली और गोरखपुर में 25 मीटर, सुंदरनगर, बहराइच और धुबरी में 50 मीटर, पटना में 200 मीटर, लुधियाना, अंबाला, हिसार, मंडला, भागलपुर, पूर्णिया और जलपाईगुड़ी में 500 मीटर की दृश्यता दर्ज की गयी।

पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में छिटपुट स्थानों पर,नागालैंड, मणिपुर,

मिजोरम, त्रिपुरा , पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु

में अलग अलग हिस्सों में बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े । पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र , मराठवाड़ा, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक, आंतरिक कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में मौसम शुष्क रहा।

त्रिपाठी टंडन

जारी वार्ता

image