Tuesday, Apr 16 2024 | Time 20:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विधानसभा में हंगामे के बीच कार्यवाही कल सुबह तक स्थगित

भोपाल, 21 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश विधानसभा में आज रात दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि अर्पित करने के मुद्दे पर मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सदस्यों के हंगामे के बीच कार्यवाही कल सुबह ग्यारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी।
हंगामे के बीच ही रात नौ बजे के बाद वित्त वर्ष 2019 20 के लिए एक दर्जन से अधिक विभागों की अनुदान मांगें बगैर चर्चा के (गिलोटिन) पारित करने की औपचारिकताएं की गयीं। इसके बाद वार्षिक बजट से संबंधित मध्यप्रदेश विनियाेग विधेयक पेश किया गया और कुछ ही क्षणों में दो लाख 33 हजार करोड़ रूपयों से संबंधित प्रस्ताव वाला मध्यप्रदेश विनियोग विधेयक बगैर चर्चा के (गिलोटिन) पारित करने की औपचारिकता पूरी की गयी। इसके साथ ही सदन की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी।
इसके पहले सदन में हंगामा शुरू होेने पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस की वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती दीक्षित को सदन में श्रद्धांजलि देने के संबंध में आज सुबह विधानसभा अध्यक्ष एवं नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव की उपस्थिति में तय हुआ था कि 22 जुलाई को शोक प्रस्ताव लाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने आश्चर्य जताते हुए कहा कि जब इस संबंध में सुबह चर्चा हो चुकी थी, तब इस विषय को बजट चर्चा के दौरान उठाने के पीछे प्रतिपक्ष का क्या मंतव्य है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वे कुछ ही देर पहले दिवंगत शीला दीक्षित के अंतिम संस्कार में शामिल होकर भोपाल आये हैं। दिल्ली जाने के पूर्व उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष एवं नेता प्रतिपक्ष से चर्चा की थी। उस समय उनकी इच्छा शोक प्रस्ताव लाने की थी, पर यह विचार हुआ कि अंतिम संस्कार होने के बाद ही विधिवत शोक प्रस्ताव लाया जा सकता है। उसके बाद वे दिल्ली के लिये रवाना हो गए थे। श्री कमलनाथ ने कहा कि इसके बाद इस विषय को विभागों की बजट चर्चा के दौरान उठाने का आशय नहीं वे समझ नहीं पा रहे हैं कि आखिर प्रतिपक्ष की इच्छा क्या है।
प्रशांत
जारी वार्ता
image