Friday, Apr 19 2024 | Time 16:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विधायकों के साथ प्री बजट बैठकें दो-तीन महीने पहले होनी चाहिये थीं: चौटाला

चंडीगढ़, 17 फरवरी(वार्ता) इंडियन नेशनल लोकदल(इनेलो) के वरिष्ठ नेता और ऐलनाबाद से विधायक अभय सिंह चौटाला ने प्रदेश की भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार की विधायकों के साथ प्री-बजट बैठकों को लेकर कहा है कि ऐसी बैठकें कम से कम दो-तीन महीने पहले बुलाई जानी चाहिये थीं ताकि सही सुझाव हासिल होने पर इन्हें वर्ष 2020-21 के बजट प्रस्तावों में शामिल किया जा सकता।
श्री चौटाला ने आज यहां प्री बजट बैठक के बाद जारी एक बयान में कहा कि बजट सत्र से ऐन पहले ऐसी बैठक का आयोजन मात्र एक खानापूर्ति है जबकि बजट के सम्बंधित तमाम दस्तावेज पहले ही छप चुके हैं। प्रदेश सरकार केवल केंद्र सरकार की प्री-बजट बैठकों की नकल कर आम आदमी को यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है कि मौजूदा बजट सभी उद्योगपतियों, किसानों और विधायक आदि के विचार लेेने के बाद ही आम आदमी के अनुरूप तैयार किया गया है।
इनेलो नेता ने सोमवार की बैठक को लेकर कहा कि एक विधायक इसमें पांच मिनट में क्या सुझाव दे सकता था और क्या उन सुझावों का बजट पर प्रभाव पड़ सकता है जबकि बजट सम्बंधी तमाम दस्तावेज लगभग पहले ही छप चुके हैं। उन्होंने मौजूदा बैठकों को समय और पैसे की बर्बादी बताया। श्री चौटाला के अनुसार उन्होंने बैठक में धान की जगह बागवानी को प्रोत्साहित करने का सुझाव दिया है लेकिन क्या इसे बजट प्रस्तावों में शामिल किया जा सकेगा इस पर संदेह है।
उन्होंने कहा कि सरकार को बजट के लिए कम से कम दो-तीन माह पहले विधायकों से मौखिक या लिखित रूप में सुझाव प्राप्त करने चाहिए थे तथा इन्हें गत वर्ष के बजट में प्रत्येक मद में राशि के प्रावधान और इसमें से किये गये खर्च की जानकारी प्रत्येक विधायक को बैठक से पहले देनी चाहिए थी। उन्होंने सरकार की प्री बजट बैठक को विधायकों के समय की बरबादी भी करार दिया।
रमेश1714वार्ता
image