Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:49 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति एवं सुधार के हो रहे है प्रयास: योगी

विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति एवं सुधार के हो रहे है प्रयास: योगी

लखनऊ 24 फरवरी,(वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार नीति आयोग के मानको के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति और सुधार के विशेष प्रयास कर रही है।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष डा राजीव कुमार से अपने सरकारी आवास में मुलाकात के दौरान श्री योगी ने पोषण, स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण विकास, स्वच्छता एवं पेयजल, सिंचाई एवं जल संसाधन, उद्योग तथा कृषि क्षेत्र सहित प्रदेश में संचालित विभिन्न विकास योजनाओं व कार्यक्रमों की प्रगति के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया।

उन्होने कहा कि सूबे के आठ महत्वाकांक्षी जिलों को कार्ययोजना बनाकर विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जा रहा है। औद्योगिक विकास एवं अवस्थापना की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं। राज्य सरकार की सुनियोजित शासन प्रणाली तथा औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति के साथ-साथ 20 क्षेत्रों में विशिष्ट नीतियों के क्रियान्वयन से प्रदेश में उद्यमशीलता, नवाचार तथा ‘मेक इन यूपी’ को बढ़ावा मिला है।

श्री योगी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य निर्धारित लक्ष्य के अनुसार जारी है और उम्मीद है कि यह परियोजना समय से पूरी होगी। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण निर्धारित लक्ष्य के अनुसार संचालित है। गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिये भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही प्रगति पर है। इस एक्सप्रेस-वे को मेरठ से प्रयागराज तक बनाया जाएगा। गंगा एक्सप्रेस-वे को मेरठ से हरिद्वार तक जोड़ने की कार्यवाही का अनुरोध केन्द्र सरकार से किया गया है।

उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में मेट्रो रेल की सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। कानपुर एवं आगरा मेट्रो रेल परियोजना की कार्यवाही गतिमान है। इसी प्रकार दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के निर्माण की कार्यवाही संचालित है। वाराणसी, गोरखपुर व अन्य शहरों में मेट्रो रेल परियोजना पर कार्यवाही की जा रही है।

श्री योगी ने कहा कि सरकार प्राथमिक शिक्षा के उन्नयन एवं सुधार के लिये संकल्पबद्ध है। छह से 14 वर्ष के बच्चों को कक्षा एक से कक्षा आठ तक निःशुल्क शिक्षा सुलभ कराने के लिए अनेक योजनाएं तथा कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। ‘स्कूल चलो अभियान’ से प्राथमिक स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि हुई है। शैक्षिक सत्र 2020-21 में 01 लाख 34 हजार 418 परिषदीय/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में ‘स्कूल चलो अभियान’ के तहत 01 लाख 50 हजार से अधिक बच्चों को प्रवेश दिलाया गया है। इसी प्रकार ‘कायाकल्प अभियान’ के तहत प्रदेश के विद्यालयों और शिक्षा प्रणाली में व्यापक सुधार परिलक्षित हुए हैं। 93,000 प्राथमिक स्कूलों का कायाकल्प किया गया है।

उन्होने कहा कि ‘नमामि गंगे’ परियोजना के तहत सभी स्वीकृत परियोजनाओं को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। गंगा को प्रदूषण मुक्त करते हुए अविरल और निर्मल बनाने की कार्यवाही की जा रही है। ‘अर्थगंगा’ के तहत योजनाएं संचालित की जा रही हैं। प्रदेश और गंगा जी के किनारे के क्षेत्रों में फलदार वृक्षों और ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। गंगा पार्क और गंगा नर्सरी तैयार की जा रही है। नदियों को पुनर्जीवित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जन साधारण के जीवन स्तर में सुधार लाये जाने की दिशा में राज्य सरकार द्वारा निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में ‘ईज़ ऑफ लिविंग’ का लक्ष्य प्राप्त किया जाना विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं का केन्द्र बिन्दु है। हर घर जल, हर घर बिजली, हर गांव में सड़क, हर खेत को पानी, हर हाथ को काम, हर क्षेत्र में बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी से कार्य किए जा रहे हैं।

इस मौके पर डॉ राजीव कुमार ने पिछले चार वर्षों के दौरान प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में हुई उल्लेखनीय प्रगति के बारे में बताया और उम्मीद जतायी कि आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश फिर से अपनी प्रतिभा के अनुरूप आगे बढ़ेगा।

प्रदीप

वार्ता

image